scriptट्राई ने डीटीएच ग्राहकों को दी राहत, अब 130 रुपए में देख पाएंगे 200 फ्री टू एयर चैनल | Trai- Now you can watch 200 free to air channels for 130 rupees | Patrika News

ट्राई ने डीटीएच ग्राहकों को दी राहत, अब 130 रुपए में देख पाएंगे 200 फ्री टू एयर चैनल

locationरायपुरPublished: Jan 14, 2020 02:09:37 am

Submitted by:

ashutosh kumar

12 रुपए से अधिक नहीं होगा किसी चैनल का शुल्क, नई व्यवस्था 1 मार्च से होगी लागू

ट्राई ने डीटीएच ग्राहकों को दी राहत, अब 130 रुपए में देख पाएंगे 200 फ्री टू एयर चैनल

ट्राई ने डीटीएच ग्राहकों को दी राहत, अब 130 रुपए में देख पाएंगे 200 फ्री टू एयर चैनल

रायपुर. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने डीटीएच ग्राहकों को राहत देते हुए चैनलों के अधिकतम खुदरा मूल्य को 19 रुपए से कम कर 12 रुपए करने के साथ ही अब 130 रुपए में 100 चैनल के स्थान पर 200 फ्री टू एयर चैनल देने का प्रावधान किया है। ट्राई के अध्यक्ष आर एस शर्मा ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा करते हुए कहा कि यह नई व्यवस्था 1 मार्च 2020 से लागू होगी। ऑपरेटरों को चैनलों का टैरिफ 15 जनवरी तक जारी करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि एक चैनल का अधिकतम मूल्य बुके में दिए जाने वाले चैनलों के कुल मूल्य से अधिक नहीं हो सकता है। बुके में शामिल कुल चैनलों की तुलना में एक चैनल का शुल्क प्रति चैनल विभाजित करने पर डेढ़ गुना अधिक नहीं होना चाहिए। अब कोई भी चैनल 12 रुपए या उससे कम मूल्य के चैनल बुके का हिस्सा होगा।
उन्होंने कहा कि कुछ ऑपरेटरों ने कुछ चैनलों के शुल्क में 200 फीसदी तथा कुछ के मूल्य में शत प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। आमतौर पर मूल्य में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन अब फ्री टू एयर चैनलों की संख्या बढ़ाए जाने से उपभोक्ताओं को कम शुल्क चुकाना होगा। इस फ्री टू एयर चैनल में दूरदर्शन के 25 चैनल शामिल है। दूरदर्शन के सभी 25 चैनलों को देना अनिवार्य है। इसको नेटवर्क कैपेसिटी शुल्क (एनसीएफ) कहा जाता है जो हर उपभोक्ता को सेवा प्रदाताओं को डीटीएच कनेक्शन एक्टिव रखने के लिए देना होता है। इस शुल्क पर जीएसटी भी लगता है। शर्मा ने कहा कि एक घर में एक से अधिक टीवी होने पर केबल ऑपरेटर द्वारा ग्राहकों से नेटवर्क क्षमता शुल्क के रूप में अधिक शुल्क वसूल करने की शिकायतें मिली हैं। ट्राई ने अब इसके लिए भी शुल्क तय कर दिया है। उन्होंने कहा कि जिन घरों में एक से अधिक टीवी कनेक्शन हैं ऐसे घरों में दूसरे और अतिरिक्त टीवी कनेक्शन के लिए अधिकतम 40 प्रतिशत शुल्क ही लगेगा।

पहले मिलते थे सिर्फ 100 चैनल
गौरतलब है कि अभी तक ग्राहकों को 130 रुपए में सिर्फ 100 फ्री टू एयर चैनल ही मिलते थे, जोकि टैक्स के बाद तकरीबन 154 रुपए का हो जाता था। इस पैकेज में 26 चैनल्स प्रसार भारती के होते थे। लेकिन नए नियम लागू होने के बाद 19 रुपए वाले चैनल बुके में नहीं दिए जा सकेंगे, उसकी जगह 12 रुपए की कीमत वाले चैनल ही बुके में दिए जा सकते हैं। लिहाजा नए नियम के अनुसार अब 130 रुपए में 200 चैनल देखे जा सकते हैं। ट्राई ने निर्देश दिया है कि सभी ब्रॉडकास्टर कंपनियों को 13 जनवरी तक यह जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपडेट करना अनिवार्य होगा।

रेट लिस्ट अपडेट करने का आदेश
ट्राई के निर्देशानुसार 30 जनवरी तक सभी चैनलों की रेट लिस्ट को फिर से अपडेट करना होगा, जिसके कि उपभोक्ता आसानी से अपना चैनल चुन सके। यह दरें 1 मार्च 2020 से लागू होंगी। खास बात यह है कि ट्राई ने फ्री टू एयर चैनलों के लिए दिए जाने वाले मासिक शुल्क को 130 रुपए तय कर दिया है, ऐसे में अब 130 रुपए अब 200 फ्री टू एयर चैनल देखने को मिलेंगे। साथ ही 12 रुपए से अधिक कीमत वाले सभी टीवी चैनल किसी भी बुके का हिस्सा नहीं होंगे, इन चैलनों को ग्राहक अलग से ले सकते हैं।

40 फीसदी कम होगा दूसरे कनेक्शन का किराया
एक ही घर या ऑफिस में एक से अधिक कनेक्शन लेने पर 40 फीसदी छूट देने की बात कही गई है। अब केबल कंपनियों को ऐसा कनेक्शन देने पर कीमतों में कमी करनी होगी। अभी दोनों से समान पैसा वसूला जाता है।

15 जनवरी तक वेबसाइट पर डालना होगा संशोधित पैकेज
ट्राई ने साफ किया है कि कंपनियों को टैरिफ की जानकारी 15 जनवरी तक अपनी वेबसाइट पर डालनी होगी। 30 जनवरी तक दोबारा सभी चैनल की रेट लिस्ट सामने आएगी। इससे उपभोक्ता को चैनल चुनने में आसानी होगी।

डीटीएच और केबल टीवी ग्राहकों को मिले ये फायदे
1-ऑपरेटर सभी फ्री टू एयर चैनल दिखाने के लिए भी 160 रुपए प्रतिमाह से ज्यादा नहीं वसूल पाएंगे। ट्राई ने साफ किया है कि इन चैनलों में वह चैनल शामिल नहीं हैं जिन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अनिवार्य घोषित किया है। दूरदर्शन से जुड़े ऐसे चैनलों की संख्या 26 है।
2-ट्राई की जारी नई टैरिफ पॉलिसी में ट्राई ने साफ किया है कि कोई भी केबल ऑपरेटर अपने एक प्लेटफॉर्म पर सभी फ्री टू एयर चैनलों के लिए प्रतिमाह 160 रुपए से ज्यादा नहीं वसूल सकेगा।

3-इसके अलावा 12 रुपए से अधिक कीमत वाले सभी टीवी चैनल किसी भी बुके का हिस्सा नहीं होंगे। इन चैनलों को ग्राहक अलग से ले सकेंगे। वह केबल चैनल जो 12 रुपए या उससे कम की कीमत वाले हैं उनके लिए एक अलग से ग्रुप बनाया जा सकता है।
4-इस नियम से सस्ते टीवी चैनल देखने वालों को काफी राहत मिलेगी, क्योंकि एक चैनल का नाम लेकर कई ऑपरेटर तमाम ऐसे चैनलों का ग्रुप बना देते थे जिसे ग्राहक देखना नहीं चाहता था। ट्राई ने पिछले साल नई टैरिफ व्यवस्था लागू की थी, जिसमें दर्शक केवल उन्हीं चैनल के लिए पैसे देंगे, जिन्हें देखना चाहते हैं।
5-वह केबल चैनल जो 12 रुपए या उससे कम की कीमत वाले हैं केवल वह ही बुके का हिस्सा होंगे। यानी अब चैनल की कॉस्ट 19 रुपए से घटकर 12 रुपए पर आ गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो