scriptछत्तीसगढ़ में है धरती का नागलोक, जहां एक साथ देखने मिलेंगे सांपों की 70 से ज्यादा प्रजातियां | Unique Naglok in Chhattisgarh village | Patrika News

छत्तीसगढ़ में है धरती का नागलोक, जहां एक साथ देखने मिलेंगे सांपों की 70 से ज्यादा प्रजातियां

locationरायपुरPublished: Jun 02, 2019 01:51:34 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में एक ऐसी जगह है जिसे नागलोक के नाम से जाना जाता है। यहां के जशपुर जिले को नागलोक (Naglok) के नाम से जाना जाता है।

Naglok in CG

छत्तीसगढ़ में है धरती का नागलोक, जहां एक साथ देखने मिलेंगे सांपों की 70 से ज्यादा प्रजातियां

आज के जमाने में नागलोक (Naglok) के होने की बात अजीब लगती है। पर जरा सोचिए अगर सच में आज के जमाने में नागलोक (Naglok) हो तो क्या होगा, और अगर वह नागलोक धरती पर ही हो तो क्या होगा। जी हां, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में एक ऐसी जगह है जिसे नागलोक के नाम से जाना जाता है। यहां के जशपुर जिले को नागलोक (Naglok) के नाम से जाना जाता है। क्योकि जशपुर देशभर की सिर्फ एक ऐसी जगह है जहां कोबरा (Cobra) और करैत जैसे जहरीले सांपों का बसेरा है।
गर्मियों और बारिश में यह जगह पूरी तरह सांपों (Snakes) से घिर जाता है। क्योकि गर्मी में तपती जमीन के कारण सांप बिल से बाहर घूमते रहते हैं। जशपुर में कई प्रकार के जहरीले सांपों की प्रजातियां पाई जाती है। यहां इन जहरीले सांपों की वजह से हर साल सैकड़ों लोगों की मौत हो जाती है। इस जगह पर सांप खतरे की आशंका मात्र पर हमला कर देता है।
Naglok in CG
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और झारखंड की सीमा पर जशपुर जिले के ऐसे गांव जहां पर आदिवासी (Tribal) रहते हैं। यहां बारिश होते ही सांपों का जोड़ा विचरण करने लगता है। यहां गर्मी में तपती जमीन से परेशान होकर और बारिश में बिल में पानी भर जाने से सांप बाहर दिखने लगते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि यह जगह और यहां का वातावरण सांपों (Snakes) के लिए अनुकूल है।

सांपों (Snakes) की 70 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद
यहां रह रहे बुजुर्गों का मानना है कि यहां पर जबसे आदिवासी निवास कर रहे हैं तभी से सांप (Snakes) भी रह रहे हैं। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जशपुर जिले में सांपों की 70 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं। जिनमें कुछ ऐसी प्रजातियां शामिल हैं जो देशभर में सिर्फ यहीं पाई जाती हैं। इस स्थान पर कोबरा (Cobra) की 4 अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती है। दुनियाभर में सबसे जहरीले सांप के नाम से मशहुर किंग कोबरा (King Cobra) की प्रजाति भी यहां पाई जाती है। इसके अलावा यहां पर वाइपर और माम्बा जैसे सांप भी पाए जाते हैं।

Naglok in CG

देश विदेश से आते हैं पर्यावरण प्रेमी
इस जगह के बारे में सुनने के बाद देश-विदेश से पर्यावरण प्रेमी जशपुर पहुंचते हैं। इसके साथ ही सरकार द्वारा इस जगह पर स्नैक पार्क (Snake Park) बनाने की तैयारियां भी जारी है। सांपों (Snakes) के आतंक के बावजूद यहां के लोगों ने कभी भी उन्हे यहां से हटाने की या खुद कहीं और बसने की कोशिश नहीं की है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो