scriptवेडिंग कार्ड में छत्तीसगढ़ी का ट्रेंड, छपवा रहे ‘बिहाव नेवता’ | wedding card new trend at raipur | Patrika News

वेडिंग कार्ड में छत्तीसगढ़ी का ट्रेंड, छपवा रहे ‘बिहाव नेवता’

locationरायपुरPublished: Jan 21, 2022 04:42:19 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

लीक से हटकर यादगार शादी, झलक रही संस्कृति

वेडिंग कार्ड में छत्तीसगढ़ी का ट्रेंड, छपवा रहे 'बिहाव नेवता'

प्रमोद साहू की शादी के कार्ड का मुख्य पृष्ठ जो छत्तीसगढ़ी थीम पर है।

ताबीर हुसैन @ रायपुर. शादी को यादगार बनाने युवा तरह-तरह के जतन करते हैं। कोई बैलगाड़ी में बारात लेकर आता है तो कोई साइकिल में। तमिलनाडु में तो मेटावर्स के जरिए शादी का अनोखा मामला आया है। इन सबके बीच शहर में हो रही शादियों में नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। शादियों के कार्ड छत्तीसगढ़ी थीम पर छपवाए जा रहे हैं। हालांकि ये कोई नया मामला तो नहीं है लेकिन अब छत्तीसगढ़ी में वेडिंग कार्ड छपवाने में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमने शहर के कुछ कार्ड शॉप कीपर से बात की। छत्तीसगढ़ी कार्ड की कीमत 6 रुपए से 14 रुपए है। इसमें प्रिंटिंग चार्ज अलग से शामिल किया जाएगा।कार्ड डिजाइनर्स ने बताया कि इन दिनों फोल्डिंग कार्ड काफी पसंद किए जा रहे हैं। पिछले दो सालों से हमारा काम अपेक्षाकृत कम रहा। कोरोना के चलते काम प्रभावित था लेकिन यह सीजन बढिय़ा है।

रंगोली कलाकार प्रमोद साहू की पहल

इंटरनेशनल रंगोली आर्टिस्ट प्रमोद साहू ने भी छतीसगढ़ी में कार्ड छपवाया है। थीम रखी है- सुरता राखे रहू। पूरी डिटेल छत्तीसगढ़ी में छपवाई है। वे कहते हैं, छत्तीसगढ़ी हमारी मातृभाषा है। कई परिवार ऐसे हैं जिनकी मातृभाषा छतीसगढ़ी है लेकिन वे इसे नई पीढ़ी को हस्तांतरित नहीं कर रहे। इसलिए घरों में छत्तीसगढ़ी बोलनी बहुत जरूरी है। मातृभाषा के सम्मान के लिए हमने छत्तीसगढ़ी में कार्ड छपवाया।

रिश्तों की मिठास

प्रमोद साहू के कार्ड में रिश्तों के नाम छत्तीसगढ़ी में लिखे गए हैं जिसकी मिठास अलग ही लग रही है। जैसे- बड़े बाबू-बड़े दाई, कका-काकी, ममा, मामी, ढ़ेड़हिन-ढ़ेड़हा: दीदी-भांटो, रद्दा जोहइया, नेवता पठोइया, बिहाव ठउर।

ट्रेंडिंग वीडियो