scriptExit Poll 2024 : राजगढ़ लोकसभा में काउंटिंग की तैयारियां तेज, जानें किसका पलड़ा भारी | Exit Poll 2024 for Rajgarh Lok Sabha Seat counting Know about last stage preparations | Patrika News
राजगढ़

Exit Poll 2024 : राजगढ़ लोकसभा में काउंटिंग की तैयारियां तेज, जानें किसका पलड़ा भारी

Exit Poll 2024 for Rajgarh Lok Sabha Seat : राजगढ़ लोकसभा सीट की मतगणना की तैयारी अंतिम चरण में पहुंची। 4 जून को EVM से आधा घंटा पहले मत पत्रों की गिनती शुरू की जाएगी। प्रभारी कर्मचारियों को बताई गई मतगणना की बारीकियां।

राजगढ़Jun 02, 2024 / 11:21 am

Faiz

Exit Poll 2024
Exit Poll 2024 for Rajgarh Lok Sabha Seat : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजगढ़ की आठों विधानसभाओं में 7 मई को तीसरे चरण में मतदान हुए थे। सात चरणों में होने वाले देश की अलग-अलग लोकसभा के लिए 1 जून को अंतिम चरण का मतदान अंतिम चरण में है। मतदान के बाद अब 4 जून को सभी जगह एक साथ मतगणना होनी। फिलहाल, आज शाम 6 बजे से देश की सभी सीटों पर एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे। राजगढ़ में भी इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए हालही में 454 कर्मचारियों अधिकारियों को एक साथ जिला पंचायत के सभाकक्ष में मतगणना की बारीकियां सिखाई गई और मतगणना के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों पर प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान मतगणना करने वाले कर्मचारी, अधिकारी और मास्टर ट्रेनर मौजूद रहे।
राजगढ़ जिले के अंतर्गत आने वाली 5 विधानसभा की मतगणना राजगढ़ स्टेडियम में होनी है। जबकि अन्य विधानसभाओं जिनमें गुना जिले की राधौगढ़ और चाचौड़ा की मतगणना गुना में होगी। वहीं, सुसनेर की मतगणना आगर जिले में की जाएगी। मतगणना अमले के साथ-साथ माइक्रो ऑब्जर्वर को भी प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान वीवीपैट की पर्चियां गिनने और उनका महत्व भी मतगणना अमले को बताया गया। अपर कलेक्टर महीप तेजस्वी, गुलाब सिंह बघेल भी प्रशिक्षण के दौरान मौजूद रहे। मतगणना को लेकर कर्मचारियों को यह प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से मतगणना करने वाले कर्मचारियों को छोटी-छोटी बारीकियां सिखाई गई।
यह भी पढ़ें- href="https://www.patrika.com/bhind-news/lok-sabha-election-result-2024-bhind-lok-sabha-seat-sandhya-rai-vs-phool-singh-baraiya-updates-18735542" target="_blank" rel="noopener">Bhind Lok Sabha Seat 2024 : भिंड लोकसभा से भाजपा ने संध्या राय तो कांग्रेस ने फूलसिंह बरैया को उतारा, जानें सीट के समीकरण

हर मतगणना टेबल पर रहेगी अधिकारियों की नजर

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि ईव्हीएम की हर गणना टेबल पर एक-एक गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक और माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। इस तरह एक टेबल पर 3 अधिकारी तैनात रहेंगे। माइक्रो ऑब्जर्वर सीधे निर्वाचन प्रेक्षक को अपनी रिपोर्ट देंगे। डाकमत पत्र की टेबल पर 2 गणना सहायक, 1 गणना पर्यवेक्षक, 1 एआरओ और एक माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। मतों की गिनती 4 जून को होगी। मतगणना का काम सुबह 8 बजे से जिला मुख्यालय स्थित स्टेडियम में शुरू होगा।
यह भी पढ़ें- Dhar Lok Sabha Seat 2024 : धार लोकसभा से भाजपा ने सावित्री ठाकुर तो कांग्रेस ने राधेश्याम मुवेल को उतारा, जानें सीट के समीकरण

किस विधानसभा में लगेगी कितनी गणना टेबल?

रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राजगढ़ संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र राजगढ़, ब्यावरा, नरसिंहगढ़, खिलचीपुर के मतों की गिनती के लिए 16-16 गणना टेबल लगाई जाएंगी। विधानसभा सारंगपुर के लिए 14 गणना टेबल लगाई जाएंगी। ईटीपीबीएस एवं डाक मत पत्रों की गिनती 12 टेबलों पर की जाएगी।
गुना ज़िले की दोनों विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिए 20–20 टेबल लगाई जाएंगीं। व आगर-मालवा ज़िले की सुसनेर विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेबल लगाई जाएंगी। तीनों विधानसभा चाचौड़ा, राघोगढ़, सुसनेर विधानसभा क्षेत्र में इटीपीबीएस की 1-1 टेबल लगाई जाएंगी।
यह भी पढ़ें- Damoh Lok Sabha Seat 2024 : दमोह लोकसभा से भाजपा ने राहुल लोधी तो कांग्रेस ने तरवर सिंह लोधी को उतारा, जानें सीट के समीकरण

राघोगढ़ में सबसे पहले और सुसनेर में सबसे देर तक होगी मतगणना

राजगढ़ जिले के विधानसभा क्षेत्र नरसिंहगढ़, ब्यावरा,राजगढ़, सारंगपुर में 18-18 चक्र में मतगणना पूरी होगी। विधानसभा क्षेत्र खिलचीपुर में 19 चक्रों में गिनती पूर्ण होगी। राजगढ़ संसदीय क्षेत्र में शामिल गुना जिले के विधानसभा क्षेत्र चाचौड़ा में 17 गणना चक्र व राघोगढ़ में 17 गणना चक्र होंगे। इसी प्रकार आगर-मालवा ज़िले की विधानसभा क्षेत्र सुसनेर में 22 चक्र में गिनती पूर्ण होंगी।
यह भी पढ़ें- Gwalior Lok Sabha Seat 2024 : ग्वालियर लोकसभा से भाजपा ने भारत सिंह कुशवाह तो कांग्रेस ने प्रवीण पाठक को उतारा, जानें सीट के समीकरण

कहां कितने मतदान केंद्र

-राजगढ़ 278
-खिलचीपुर 291
-ब्यावरा 285 प्लस 1
-नरसिंहगढ़ 279
-सारंगपुर 245
-चाचौड़ा 282
-राघोगढ़ 269 प्लस 3
-सुसनेर 307

वीवीपैट की पर्चियां गिनने की प्रक्रिया

मास्टर ट्रेनर घनश्याम मौर्य ने मतगणना अमले को बताया कि हर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 5 मतदान केन्द्र के वीवीपैट की पर्चियों की गिनती अनिवार्यत: की जाएगी। अगर ईवीएम (कंट्रोल यूनिट) पर डिस्प्ले दिखाई नहीं देता है तो उस ईवीएम के वीवीपैट की पर्चियों की भी गिनती होगी। यदि किसी मतदान केन्द्र पर मॉक पोल के बाद ईव्हीएम में दर्ज वोटों को क्लीयर न कर वास्तविक मतदान प्रारंभ कर दिया होगा तो ऐसी ईव्हीएम के वीवीपैट की पर्चियों की गणना होगी। लेकिन इस प्रकार के मतदान केन्द्र की वीवीपैट की पर्चियों की गणना तभी की जाएगी जब जीत-हार का अंतर मतदान केन्द्र में डाले गए मतों से कम होगा। इसके अलावा यदि अभ्यर्थी द्वारा किसी मतदान केन्द्र के वीवीपैट की पर्चियाँ गिनने की मांग की जाती है तो मांग जायज होने पर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत रिटर्निंग अधिकारी द्वारा निर्णय लिया जाएगा।
यह भी पढ़ें- Balaghat Lok Sabha Seat 2024, बालाघाट लोकसभा से भाजपा ने भारती पारधी तो कांग्रेस ने सम्राट सिंह सरस्वार को उतारा, जानें सीट के समीकरण

काउंटिंग एजेंट भी करेंगे प्रमाणीकरण पर दस्तखत

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि प्रत्याशियों के काउंटिंग एजेंट (गणना अभिकर्ता) की पूरी संतुष्टि के साथ गणना की जाएगी। इस बार काउंटिंग एजेंट भी इस आशय के प्रमाणीकरण पर दस्तखत करेंगे कि उसी ईव्हीएम की गिनती हो रही है, जो मतदान केन्द में मतदान दिवस को उपयोग में लाई गई थी।

Hindi News/ Rajgarh / Exit Poll 2024 : राजगढ़ लोकसभा में काउंटिंग की तैयारियां तेज, जानें किसका पलड़ा भारी

ट्रेंडिंग वीडियो