scriptसावधान, घर से बाहर निकलते ही कोरोना की चपेट में आ रहे लोग | People coming in grip of corona as soon as they leave the house | Patrika News
राजगढ़

सावधान, घर से बाहर निकलते ही कोरोना की चपेट में आ रहे लोग

घूमने गई ब्यावरा की महिला को कोरोना, कुरावर का युवक भी पॉजिटिव निकला, मास्क व दूरी बेहद जरूरी

राजगढ़Jan 05, 2022 / 08:44 am

Subodh Tripathi

सावधान, घर से बाहर निकलते ही कोरोना की चपेट में आ रहे लोग

सावधान, घर से बाहर निकलते ही कोरोना की चपेट में आ रहे लोग

राजगढ़/ब्यावरा. मध्यप्रदेश में कोरोना के केस दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं, हालात यह हो गए हैं कि लापरवाही के साथ घर से बाहर निकलते ही लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं, ऐसा ही मामला राजगढ़ जिले में भी नजर आया है, पति के साथ घूमने निकली एक पत्नी को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है। इसलिए जहां तक हो सके, बगैर काम के घर से बाहर नहीं निकलें।
कोरोना की तीसरी लहर जैसे हालात देशभर में बनने लगे हैं, जिससे ये संकेत अब जिले में भी बन रहे। दो नये पॉजिटिव केस जिले में मंगलवार को मिले हैं, जिन्हें मिलाकर अब एक्टिव केसेस की संख्या पांच हो गई है।
दरअसल, ब्यावरा निवासी 28 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वे अपने पति के साथ कहीं घूमने गई थीं, वहीं पर कराए गए टेस्ट में एक बार नेगेटिव और बाद में पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। फिर उन्होंने ब्यावरा अस्पताल पहुंचकर यह सूचना दी। उनके पति की रिपोर्ट नेगेटिव है। महिला को होम आइसोलेट कर उपचार शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा कुरावर निवासी एक ३0 वर्षीय युवक की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। उन्हें भी होम आइसोलेट किया गया है। बता दें कि पहले रेंडमली सर्वे करने के दौरान अधिकतर केसेस ए-सिम्प्टमैटिक हुआ करते थे, लेकिन अब जितने भी केसेस आ रहे हैं, उनमें सभी सिम्प्टमैटिक हैं। ऐसे में सतर्क और सावधान रहने की जरूरत बेहद ज्यादा है। विभागीय स्तर पर प्रयास जारी हैं। लेकिन लोगों को खुद सतर्क रहना होगा, तभी बात बन पाएगी।
जिले में 2 दिन के अंदर कोविड के 4 मरीज सामने आ गए। मरीजों की यह भी पहले के 2 सालों की तरह ही है, लेकिन इस बार मरीजों की बढऩे की संख्या पूरे देश में काफ ी तेज नजर आ रही है, ऐसे में हमकों सावधान होने और सतर्क रहने की जरूरत है। हमेशा मास्क पहने सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें इतना ही नहीं अपने हाथों को लगातार सेनेटाइज करते रहें ताकि बीता हुआ कल दोबारा से ना देखना पड़े।
९८ प्रतिशत नहीं लगा रहे मास्क
प्रशासन द्वारा लगातार लोगों से अपील की जा रही है, कि वह सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क लगाकर ही घर से निकले लेकिन जिला मुख्यालय की ही यदि बात करें तो यहां 98 प्रतिशत लोग अभी भी मास्क नहीं लगा रहे, जो एक बड़ी लापरवाही कही जाएगी। इससे ना सिर्फ वह खुद बल्कि आसपास के लोगों को भी संक्रमण की चपेट में ला सकते हैं। इसलिए घर से निकलने के साथ ही मास्क लगाकर ही घर से निकले।
सैम्पलिंग बढ़ाई, आरआरडी टीमों को अलर्ट किया

बढ़ते केसेस को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने आरआरडी (रैपिड रिस्पांस टीम), कोविड सैम्पलिंग टीम और अन्य टीमों को अलर्ट कर दिया है। जैसे ही कोई केस मिलता है तो उसे ट्रेस कर होम आइसोलेट करने से लेकर अन्य तमाम कार्य के लिए कहा गया है। साथ ही सैम्पलिंग भी बढ़ाई गई है। शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण अंचलों में भी काफी सैम्पल वगैरह बढ़ाए गए हैं। कोविड रिस्पांस टीम और अन्य टीमें भी अलर्ट मोड में हैं।
मास्क के प्रति लोग कितने गंभीर हैं यह इन फ ोटो से नजर आ जाता है। जिला अस्पताल में न सिर्फ मरीज और अटैंडर बल्कि स्टाफ के कर्मचारी भी मास्क नहीं लगा रहे। कलेक्ट्रेट में भी बाहर से आने वाले लोगों को तो मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया, लेकिन अंदर कर्मचारी अधिकारी बहुत कम मास्क का उपयोग कर रहे हैं, जबकि कॉलेज, बाजार की हालत तो और भी दयनीय है। यहां 100 में से मुश्किल से एक दो लोग ही मास्क लगा रहे हैं।
जागरूक होने की जरूरत
जिस तरह से मरीज बढ़ रहे हैं, लोगों को बहुत ज्यादा जागरूक होने की जरूरत है। कोविड-19 की तीसरी लहर को देखते हुए तमाम तरह की व्यवस्थाएं विभिन्न अस्पतालों में कराई जा रही हैं। कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूरी है। बच्चों को भी मास्क अवश्य पहनाएं।
-हर्ष दीक्षित, कलेक्टर, राजगढ़
ब्यावरा वाला केस हमारे पास अधिकृत नहीं हुआ है सिर्फ सूचना मिली है, उन्होंने टेस्ट बाहर कराया था लेकिन उन्हें होम आइसोलेट किया गया है। बाकी अभी तक चार से पांच एक्टिव केस हैं।
-कुशवाह, सब-इंजीनियर, एनआरएचएम, राजगढ़

Home / Rajgarh / सावधान, घर से बाहर निकलते ही कोरोना की चपेट में आ रहे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो