scriptAkshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन विवाह किया तो अनर्थ हो जाएगा! जानिए क्यों अशुभ है इस दिन सात फेरे लेना… | Akshay Tritiya 2024: There is not a single auspicious time for marriage on Akshaya Tritiya, know the reason | Patrika News
राजनंदगांव

Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन विवाह किया तो अनर्थ हो जाएगा! जानिए क्यों अशुभ है इस दिन सात फेरे लेना…

अक्षय तृतीया के बाद शुभ मुहूर्त के लिए दो माह का इंतजार करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि गुरु व शुक्र का तारा अस्त होने की वजह से 30 जून तक शादी के शुभ मुहूर्त नहीं हंै।

राजनंदगांवMay 09, 2024 / 11:03 am

Kanakdurga jha

shubh vivah muhurt in akshay tritiya 2024 akshay tritiya 2024 vivah muhurt 2024 vivah muhurt in akshay tritya 2024
Vivah Muhurt Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया त्यौहार 10 मई को मनाया जाएगा। शुभ कार्य संपन्न करने के लिए अबूझ महामुहूर्त अक्षय तृतीया को माना जाता है। लेकिन, इस बार अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त में विवाह के लिए एक भी मुहूर्त नहीं है। हालांकि इस दिन शुभ कार्य करने के लिए मुहूर्त बनाए हुए है पर शुभ विवाह के लिए एक भी संयोग नहीं बन रहा है।
यह भी पढ़ें

108 साल की बुजुर्ग महिला ने किया मतदान, एक ही परिवार के पांच पीढ़ियों ने डाला वोट

गुरु व शुक्र का तारा अस्त, दो माह तक शादी का मुहूर्त नहीं

 सत्यनाराण मंदिर राजनांदगांव के पुजारी ज्योतिषाचार्य पंडित कालू राम शास्त्री ने बताया कि इस साल शादी के लिए अक्षय तृतीया के बाद शुभ मुहूर्त के लिए दो माह का इंतजार करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि गुरु व शुक्र का तारा अस्त होने की वजह से 30 जून तक शादी के शुभ मुहूर्त नहीं हंै।
पंडित शास्त्री ने बताया कि 1 मई से गुरु का तारा अस्त हुआ है जो 7 मई तक रहेगा। इसके बाद 8 मई से 30 जून तक शुक्र का तारा अस्त रहेगा। इस दौरान किसी भी प्रकार के मांगलिग कार्य नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि अक्षय तृतीया ही शादी के लिए शुभ है। इस वजह से इस दिन ढेरों शादी है।

अब जुलाई में है विवाह का मुहूर्त

 अक्षय तृतीया के बाद शादी के लिए शुभ मुहुर्त 3, 7, 8, 9, 10, 12 15 एवं 19 जुलाई है। इसके बाद देव शयन काल होने से नवंबर में देउठनी एकादशी के बाद शादी व मांगलिक कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त शुरू होंगे।

Hindi News/ Rajnandgaon / Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन विवाह किया तो अनर्थ हो जाएगा! जानिए क्यों अशुभ है इस दिन सात फेरे लेना…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो