scriptIndustrial Area Railway Bridge: Work will start from next month | #Ratlam औद्योगिक क्षेत्र रेलवे ब्रिज : अगले माह से होगा काम शुरू | Patrika News

#Ratlam औद्योगिक क्षेत्र रेलवे ब्रिज : अगले माह से होगा काम शुरू

locationरतलामPublished: Jan 15, 2024 12:30:00 pm

Submitted by:

Kamal Singh

पांच फर्मों में सबसे कम दर वनखंडेश्वर फर्म ने दिए, भोपाल भेजा टेंडर स्वीकृति के लिए

#Ratlam औद्योगिक क्षेत्र रेलवे ब्रिज : अगले माह से होगा काम शुरू
#Ratlam औद्योगिक क्षेत्र रेलवे ब्रिज : अगले माह से होगा काम शुरू
रतलाम. इंडस्ट्रियल एरिया में भारी वाहनों की आवाजाही को सुगम बनाने के लिए ब्रिज का निर्माण अगले माह शुरू हो जाएगा। सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो 2025 में बनकर यह तैयार हो जाएगा। इससे यहां के उद्योगों को अपना माल भेजने के लिए डबल परिवहन या छोटे वाहनों की बजाय बड़े वाहनों के उपयोग की आसानी हो जाएगी। सेतु निगम के प्रभारी एसडीओ रघुनाथ सूर्यवंशी के अनुसार जल्द ही फर्म से काम शुरू करवाया जाएगा।

सेतु निगम करा रही निर्माण
जावरा रोड स्थित पहलवान बाबा की दरगाह से सीधे इंडस्ट्रियल एरिया में प्रवेश के लिए रेलवे पटरी पर ब्रिज का निर्माण सेतु विभाग करवाने जा रहा है। दो साल से अटके प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद अब एकदम तेजी आ गई है। 16 करोड़ से ज्यादा की लागत से बनने वाले इस ब्रिज का निर्माण वनखंडेश्वर कंस्ट्रक्शन कंपनी करेगी।

भोपाल भेजा स्वीकृति को
पिछले महीने ब्रिज निर्माण के लिए सेतु निगम ने टेंडर प्रक्रिया शुरू की थी। प्रक्रिया में प्रदेश और दूसरे प्रदेशों की पांच कंपनियों ने हिस्सेदारी की। ब्रिज निर्माण के लिए वनखंडेश्वर कंपनी टेंडर प्रक्रिया के दौरान सबसे कम दरें दी है। कंपनी ने सीएसआर दर से 8.59 प्रतिशत रेट दिए हैं। अन्य सभी कंपनियों की दरें इससे ज्यादा रही।

यहां से यहां तक बने ब्रिज
इंडस्ट्रियल एरिया को हाईवे से जोडऩे के लिए ब्रिज का निर्माण रेलवे पटरी पर किया जाएगा। यह जावरा रोड पहलवान बाबा की दरगाह से इंडस्ट्रियल एरिया में अल्कोहल प्लांट की जमीन तक का रहेगा। चौड़ाई 12 मीटर रहेगी जिससे बड़े और भारी वाहन आ और जा सके।

इन फर्मों ने ये दिए रेट
फर्म का नाम दिए रेट
वन खंडेश्वर -8.59
लेक्सयो एनर्जी 4.77
नियती कंस्ट्रक्शन -7.23
त्रिशूूल कंस्ट्रक्शन -7.51
सबसे कम -8.59 है तो सीएसआर दर से बिलो रेट है।

फैक्ट फाइल
स्वीकृत राशि - 1620.80
पुल की लंबाई - 494.360 मीटर
चौड़ाई - 12 मीटर
ऊंचाई - 10.710 मीटर (रेलवे पटरी से)

टेंडर स्वीकृति के लिए भेजे
टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। पांच फर्मों ने भाव डाले। सबसे कम दर वाले को भोपाल स्वीकृति के लिए भेजा गया है। अगले माह से काम शुरू करवा देंगे।
रघुनाथ सूर्यवंशी, प्रभारी एसडीओ सेतु निगम, रतलाम

ट्रेंडिंग वीडियो