scriptट्रेन में नहीं होगा अपराध, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम, यात्रियों को होगा लाभ | No more crime in the train, railways raised this big step | Patrika News
रतलाम

ट्रेन में नहीं होगा अपराध, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम, यात्रियों को होगा लाभ

इसमें सुरक्षा, संरक्षा व सुविधा के लिए 6 तरह के बदलाव किए गए हैं। अपराधियों की जानकारी और फोटो क्लाउड इंटरनेट के सहारे जोडे़े गए हैं। इसकी शुरुआती ट्रायल सफल हो गया है।

रतलामAug 03, 2019 / 10:42 am

Ashish Pathak

indian railway

SMS will alert passengers during the train journey

रतलाम। रेलवे , यात्रियों की सुरक्षा के साथ उनको आरामदायक सफर के लिए ट्रेनों में स्मार्ट डिब्बे लगाने जा रहा है। ये डिब्बे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( AI ) सिस्टम से लैस होंगे। इसमें सुरक्षा, संरक्षा व सुविधा के लिए 6 तरह के बदलाव किए गए हैं। इसमें लगा एआई सिस्टम संदिग्ध चेहरों को पहचानकर सीधे कंट्रोल रूम को सूचना देगा। अपराधियों की जानकारी और फोटो क्लाउड इंटरनेट के सहारे जोडे़े गए हैं। इसकी शुरुआती ट्रायल सफल हो गया है। अब 100 train से इसकी शुरुआत होगी। मंडल की बात करें तो ६ ट्रेन में इसको लगाया जाएगा। इसकी शुरुआती तैयारी शुरू हो गई है। रेलवे का दावा है कि इससे ट्रेन में कोई अपराध करना संभव नहीं होगा, अपराध हुआ या कोई पूर्व का अपराधी ट्रेन में आया तो कैमरे इसकी सूचना तुरंत दे देंगे।
यह भी पढे़ं – हैरिटेज ट्रेन में मिलने वाली है ये बड़ी सुविधा, पढ़कर खुश हो जाओगे आप

नए डिब्बों में नाइटविजन के 4 मेगा पिक्सल कैमरे लगे हैं। यह कैमरे डिब्बों में चढऩे वाले यात्रियों के फोटो को सिस्टम में उपलब्ध अपराधियों के डेटा से मिलान कर अवांछित तत्व के होने पर सीधे आरपीएफ के कंट्रोल रूम को सूचना दे देगा। इसके अलावा इन डिब्बों में ऐसे सेंसर सिस्टम लगाए गए हैं, जो यह बता देंगे कि डिब्बों में पानी खत्म हो गया है, पहिया गर्म हो गया है या फिर डिब्बों में किसी तरह की अन्य खराबी आ गई है। इसकी सूचना भी अगले स्टेशन पर सीधे स्टेशन मास्टर के पास पहुंच जाएगी। यही नहीं, डिब्बे में चढऩे वाले किसी यात्री के पास कोई हथियार हो, तो इसकी सूचना भी आरपीएफ के कंट्रोल रूम को मिल जाएगी।
यह भी पढे़ं -तीन माह पहले हो गया रेलवे का ये काम, अब यात्रियों को मिलेगी ये बड़ी सुविधा

इस तरह होगा लाभ
– ट्रेन में कैमरों से लाइव स्टेटस पता चलेगा।
– संदिग्ध चेहरे और हावभाव पहचान लिए जाएंगे।
– पहिए की खराबी को पहले ही बता देगा।
– गूगल क्लाउड पर होगी इसकी रिकॉर्डिंग।
– अधिकारी इसे मोबाइल पर भी देख सकेंगे।
– जीपीएस से लोकेशन भी पता चल जाएगी।
– आपात स्थिति में तुरंत मदद उपलब्ध होगी। पानी खत्म होने की सूचना मिलेगी।
यह भी पढे़ं -सावन में बाबा भोलेनाथ को प्रसन्न करने के आसान उपाय, एक भी कर लिया तो हो जाओगे मालामाल

गुगल क्लाउड्स पर रिकॉर्ड
रेलवे अधिकारियों के अनुसार इससे समय की बचत होगी और सुविधाओं के लिए यात्रियों को परेशान नहीं होना पडेग़ा। दिल्ली से आजमगढ़ के बीच चलने वाली ट्रेन कैफियत एक्सप्रेस में इसका सफल ट्रायल हो गया है। यह पैसेंजर इंफॉर्मेशन एंड कोच कंप्यूटर यूनिट से लैस है। डिब्बों में लगे कैमरों की रिकॉर्डिंग गूगल क्लाउड्स पर रिकॉर्ड होगी। अधिकारी ट्रेन का लाइव स्टेटस मोबाइल फोन या लैपटॉप पर भी देख सकेंगे।

Home / Ratlam / ट्रेन में नहीं होगा अपराध, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम, यात्रियों को होगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो