scriptइस ट्रेन रूट पर यात्रियों की सुविधा में होगा इजाफा, रेलवे ने शुरु किया काम | Work start on Neemuch-Ratlam rail line doubling project | Patrika News
रतलाम

इस ट्रेन रूट पर यात्रियों की सुविधा में होगा इजाफा, रेलवे ने शुरु किया काम

करीब 1100 करोड़ रुपए की नीमच-रतलाम रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना पर काम शुरू…

रतलामDec 07, 2021 / 09:21 pm

Shailendra Sharma

railway.jpg

रायपुर के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: नए साल में मिलेंगी और बेहतर सुविधाएं

रतलाम. रेलवे ने नीमच से रतलाम के बीच सितंबर माह में मंजूर हुए करीब 1100 करोड़ रुपए के नीमच – रतलाम डबलीकरण कार्य में नक्शा बनाने की शुरुआत कर दी है। जिस गति से कार्य चल रहा है, उसी तरह से यह चला तो कम से कम पांच से छह माह इस प्रोजेक्ट के टेंडर निकलने में लगेंगे। केन्द्रीय मंत्री मंडलीय समिति ने नीमच-रतलाम रेल लाइन की दोहरीकरण परियोजना की मंजूरी सितंबर माह में दी थी। इस परियोजना की अनुमानित लागत 1,095.88 करोड़ रुपए और कार्य समापन तक बढ़ी हुई लागत 1,184.67 करोड़ रुपए कही गई। इस लाइन के दोहरीकरण की कुल लंबाई 132.92 किमी है। यह परियोजना चार साल में पूरी करने की बात की गई है।

 

नीमच-रतलाम खंड की लाइन क्षमता उपयोग रख-रखाव ब्लॉकों के साथ 145.6 प्रतिशत तक है। इस परियोजना मार्ग खंड पर बिना रख-रखाव ब्लॉक के भी अधिकतम क्षमता से भी कहीं अधिक माल ढुलाई यातायात हो गया है। सीमेंट कंपनियों के कैप्टिव पॉवर प्लांट के लिए मुख्य आवक माल यातायात के रूप में कोयले की ढुलाई की जाती है। दावा किया गया नीमच – चित्तौडग़ढ़ क्षेत्र में सीमेंट ग्रेड, चूना पत्थर के विशाल भंडारों की उपलब्धता होने से नए सीमेंट उद्योगों की स्थापना के कारण इस खंड पर यातायात में और बढ़ोतरी होगी। नीमच-रतलाम खंड के दोहरीकरण से इस खंड की क्षमता में बढ़ोतरी होगी। सीमेंट उद्योगों की निकटता के कारण पहले वर्ष से 5.67 मिलियन टन प्रति वर्ष की अतिरिक्त माल ढुलाई की उम्मीद है, जो 11वें वर्ष में बढकऱ 9.45 मिलियन टन प्रति वर्ष हो जाएगी।

 

ये भी पढ़ें- प्रेमी के साथ थाने पहुंची महिला, कार की डिग्गी में निकली पति की लाश

 

फिलहाल हो रहा यह
फिलहाल निर्माण विभाग योजना के लिए नक्शे बनाने का कार्य कर रहा है। इसमें नीमच से रतलाम तक के स्टेशन के पूर्व के यार्ड, सिग्नल, ट्रैक, स्टेशन विकास आदि के बारे में कहां पर क्या – क्या होगा यह बनाया जा रहा है। यह नक्शा बनने के बाद मुंबई मुख्यालय जाएगा। वहां से अगर बगैर रोक-टोक के मंजूर हो गया तो मुंबई मुख्यालय नक्शे को रेलवे बोर्ड भेजेगा। रेलवे बोर्ड ने भी अगर बगैर कोई कमी बताए इसको पास कर दिया तो पूरी प्रक्रिया में पांच से छह माह का समय लगेगा। ऐसे में 31 मार्च 2025 तक योजना पूरी होने के जो दावे हैं, उसमें कार्य पूरा हो सकेगा यह तय नहीं है।

 

ये भी पढ़ें- रेलवे बायपास लाइन : जल्द शुरु होगा भूमि अधिग्रहण, सर्वे पूरा

 

प्राथमिकता से बनाया जा रहा नक्शा
नीमच – रतलाम डबलीकरण कार्य के लिए प्राथमिकता से नक्शा बनाने का कार्य चल रहा है। यह जल्दी बनकर तैयार होगा व मंजूरी के लिए मुंबई मुख्यालय जाएगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया होगी।
– खेमराज मीणा, मंडल रेल प्रवक्ता

 

देखें वीडियो- डीएसपी की शादगीपूर्ण शादी, साइकिल से ‘साहब’ लाए दुल्हनिया

https://www.dailymotion.com/embed/video/x861zdp

Home / Ratlam / इस ट्रेन रूट पर यात्रियों की सुविधा में होगा इजाफा, रेलवे ने शुरु किया काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो