Holi पर इस बार अपनाएं हनुमान जी का ये उपाय, पूरे साल आसपास भी नहीं फटकेंगे कष्ट

इस बार 22 मार्च से होलाष्टक...

इस साल यानि 2021 की होली को करीब 10 दिन का समय बचा है। 22 मार्च से होलाष्टक शुरू होने के बाद 28 मार्च को जलाने वाली होली व 29 मार्च को रंगों से खेलने वाली होली मनाई जाएगी।

पंडित एचबी शक्टा के अनुसार होली के मौके पर पूरे साल अपने से कष्‍टों को दूर करने के लिए कई उपाय क‍िए जाते हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसा क्या करें कि पूरे वर्ष आपसे कष्ट दूर ही रहें।

दरअसल आने वाले नए संवत्सर के राजा और मंत्री दोनों ही मंगल हैं और मंगल के कारक देव ही हनुमान जी हैं। ऐसे में आज हम यहां आपको हनुमान जी से जुड़ा एक खास उपाय बता रहे हैं,जो पूरे साल आपसे कष्‍टों को दूर रखेगा…

हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा की रात में होलिका दहन किया जाता है। और इसके अगले दिन रंगों के साथ होली खेली जाती है। होली की रात को अन्‍य उपायों के साथ हनुमान पूजन शुभ माना गया है।

होली की रात हनुमान जी की पूजा बेहद फलदायी मानी जाती है।कहा जाता है कि इससे सभी कामों में सफलता और पारिवारिक सुख की प्राप्ति होती है। जो भी भक्त सच्चे मन से हनुमान जी का यह उपाय करता है, उसे हनुमान जी वरदान जरूर देते हैं।

होली की रात हनुमानजी से जुड़ा यह उपाय कुछ इस प्रकार है – इसके लिए होली की रात में स्नान आदि करके पवित्र हो जाएं। यदि आप चाहें तो किसी हनुमान मंदिर जाएं या अपने घर पर ही हनुमानजी की प्रतिमा या चित्र के सामने बैठकर पूजा करें।

पूजन में हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें। चोला चढ़ाएं। विधि-विधान से पूजन करें। हार-फूल, प्रसाद आदि चढ़ाएं। आरती करें। यदि प्रसाद के रूप में गुड़-चने चढ़ाएंगे तो यह श्रेष्ठ रहेगा।

यदि फिर भी बताया गया यह उपाय किसी कारणवश आप ना भी कर पाएं, तो होली की रात हनुमान चालीसा का जप कर सकते हैं। यह भी फलदायी व कष्‍टहारक माना जाता है।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned