scriptMangal Ka Rashi Parivartan 2021: देवसेनापति मंगल जा रहे हैं दैत्यगुरु शुक्र के घर, जानें आपकी राशि पर इसका असर | Mangal Ka Rashi Parivartan 2021 october effects | Patrika News

Mangal Ka Rashi Parivartan 2021: देवसेनापति मंगल जा रहे हैं दैत्यगुरु शुक्र के घर, जानें आपकी राशि पर इसका असर

locationभोपालPublished: Oct 21, 2021 01:44:37 pm

22 अक्टूबर 2021 को मंगल करेंगे राशि परिवर्तन

mangal ka rashiparivartan

Mars Transit 22 october 2021

इस हिंदू नववर्ष (नवसंवत्सर 2078) के राजा व मंत्री सहित पराक्रम के कारक देवसेनापति मंगल ग्रह शुक्रवार, 22 अक्टूबर 2021 को बुध की राशि कन्या से निकलकर शुक्र के स्वामित्व वाली राशि तुला में प्रवेश करने जा रहे हैं। मंगल का राशि परिवर्तन कई मायनों में अत्यंत महत्वूपर्ण माना जा रहा है।

मंगल अपना यह गोचर 22 अक्टूबर को दोपहर 01.13 बजे करेंगे। इसके बाद मंगल रविवार,05 दिसंबर 2021 तक मंगल यहीं रहने के पश्चात इसी दिन यानि रविवार 5 दिसंबर 2021 को सुबह 05 बजकर 01 मिनट पर ये अपने ही स्वामित्व की राशि वृश्चिक में गोचर कर जाएंगे।

rashi parivartan

ज्योतिष के जानकारों के अनुसार दैत्यगुरु शुक्र की राशि में मंगल का ये प्रवेश कई मायनों में अहम रहता दिख रहा है। जिसके चलते जहां एक ओर कुछ राशि के जातकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा तो वहीं कुछ राशियों के लिए ये समय कुछ खास फल देने वाला साबित हो सकता है। ज्योतिष के जानकार एके शुक्ला के अनुसार कुल मिलाकर इस गोचर का प्रभाव मेष से मीन तक सभी राशियों पर प्रभाव पड़ने जा रहा है। तो आइये जानते हैं मंगल के इस परिवर्तन का आपकी राशि पर क्या असर होगा।

मंगल के गोचर का आपकी राशि पर असर

1. मेष राशिफल (Aries Horoscope)-
इस समय मंगल आपकी राशि से सातवें स्थान यानि विवाह भाव में गोचर करेंगे। जिसके चलते आपको इसका मिलाजुला फल मिलता दिख रहा है। इस समय कार्यालय में आपके सामने चुनौतियां आ सकती हैं। इसके साथ ही दांपत्य जीवन भी प्रभावित होने की संभावना है, उचित रहेगा कि आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें।

अनुकूल सलाह- फिजूल खर्ची पर लगाम लगानी होगी।
उपाय- हनुमान मंदिर में चने की दाल का दान मंगलवार को करें।

Must Read- October 2021 Rashi Parivartan List : अक्टूबर 2021 के राशि परिवर्तन का चार्ट, यहां देखें

October 2021 Rashi Parivartan

2. वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)-
इस समय मंगल आपकी राशि से छठवें स्थान यानि रोग व शत्रु भाव में गोचर करेंगे। जिसके कारण कार्य की अधिकता के चलते तनाव की स्थिति भी बनने की संभावना है। इस समय आपको जीवनसाथी को प्रसन्न रखने की कोशिश करने के साथ ही स्वस्थ्य को लेकर लापरवाही से बचना होगा। जॉब, कॅरियर के मामले में लाभ की स्थितियां निर्मित होती दिख रहीं हैं।

अनुकूल सलाह- सेहत का खास ख्याल रखें।
उपाय- देवी दुर्गा की पूजा करने के अलावा भगवान हनुमान को बेसन के लड्डू का भोग भी लगाएं।

3. मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)-
इस समय मंगल आपकी राशि से पांचवें स्थान यानि बुद्धि व पुत्र भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में आपके साहस में वृद्धि के साथ ही शिक्षा आदि के क्षेत्र में सफलता मिलने की संभावना है। इस दौरान संतान का सहयोग से धन की बचत करने में कुछ हद तक सफलता भी मिलने की उम्मीद है। अत्यधिक सोचने की स्थिति से दूर रहें।

अनुकूल सलाह- धन की बचत को लेकर गंभीर रहेंगे.
उपाय- रोज हनुमान चालीसा का पाठ हर रोज करें।

4. कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)-
इस समय मंगल आपकी राशि से चौथे स्थान यानि सुख व माता के भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में आपको इस समय लक्ष्य को हासिल करने में सफलता मिलने की संभावना है। इस दौरान योजना बनाकर कार्य करने से उचित परिणाम मिलेंगे। माता का स्वास्थ्य चिंता का कारण बनने के अलावा परिवार के साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा।

अनुकूल सलाह- मेहनत से जी न चुराएं।
उपाय- बजरंग बाण का पाठ प्रति व हर मंगलवार दुर्गासप्तशती का पाठ करें।

Must Read- Lunar Eclipse 2021: साल के दूसरा व आखिरी चंद्रग्रहण से कौन सी राशियां होगी सर्वाधिक प्रभावित, जानें बचाव के उपाय

 

Chandra Grahan 2021
5. सिंह राशिफल (Leo Horoscope)-
इस समय मंगल आपकी राशि से तीसरे स्थान यानि पराक्रम व छोटे भाई बहनों के भाव में गोचर करेंगे। मंगल की इस स्थिति के कारण आपमें अहंकार में वृद्धि की संभावना है। वहीं दूसरी ओर इस समय लक्ष्य को प्राप्त करने में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। शत्रुओं के सक्रिय रहने के बीच आपके साहस में वृद्धि होगी, जिससे आप चुनौतियों का मुकाबला कर सकेंगे।
अनुकूल सलाह- इस समय गलत आचरण से दूरी बना कर रखें अन्यथा हानि संभव है।
उपाय- हनुमान जी की हर रोज आराधना करें।

6. कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)-
इस समय मंगल आपकी राशि से दूसरे स्थान यानि धन व वाणी भाव में गोचर करेंगे। मंगल की इस स्थिति के कारण धन के मामले में अड़चनें आ सकती हैं। उचित होगा कि वाणी में मधुरता लाएं, अन्यथा संबंध प्रभावित हो सकते है। खर्चों में वृद्धि के चलते धन से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
अनुकूल सलाह- वाणी दोष की स्थिति न बनने दें।
उपाय- माता दुर्गा व हनुमान जी की पूजा करें।

7. तुला राशिफल (Libra Horoscope)-
इस समय मंगल आपकी ही राशि यानि आपके लग्न भाव में गोचर करेंगे। जिस कारण इसका सबसे अधिक प्रभाव आपकी ही राशि पर होगा। मंगल का यह गोचर आपको कुछ मामलों में अच्छे फल प्रदान कर सकता है, साथ ही इसके कारण धन के मामले में लाभ की स्थिति बन सकती है।
अनुकूल सलाह- बुरी आदतों से दूर रहने का प्रयास करें।
उपाय- दुर्गा सप्तशती का हर रोज पाठ करें।

8. वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)-
इस समय मंगल आपकी राशि से द्वादश स्थान यानि व्यय भाव में गोचर करेंगे। जिसके कारण आपके जीवन में उतार चढ़ाव की स्थिति पैदा हो सकती हैं। इस समय आपको सेहत के मामले में सावधान रहने के साथ ही मानसिक तनाव की स्थिति से भी दूर रहना होगा।
Must Read- ग्रहों ने फिर बनाया वर्षा का योग, जानिए साल 2021 के अक्टूबर से कब और कहां होगी बारिश?

rain Astrology

इस दौरान भ्रम की स्थिति के चलते संबंधों पर भी असर आ सकता है। जबकि जॉब और करियर में इस दौरान कुछ अच्छे फल प्राप्त हो सकते हैं।

अनुकूल सलाह- सावधानी रहें।
उपाय- सुंदरकांड का पाठ हर मंगलवार और शनिवार को करें।

9. धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)-
इस समय मंगल आपकी राशि से एकादश स्थान यानि आय भाव में गोचर करेंगे। जिसके कारण आपको महत्वपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने में कुछ मुश्किलों को सामना करना पड़ सकता है। वहीं शिक्षा और कॅरियर मामले में भी अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। इस दौरान सतर्क रहना होगा, अन्यथा आपको धोखा भी मिल सकता है।

अनुकूल सलाह- धन का व्यय सोच समझ कर करें, नहीं तो धन से जुड़ी दिक्कतें भी हो सकती हैं।
उपाय- हनुमान मंदिर में मंगलवार को 900 ग्राम लाल मसूर दान करें।

10. मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)-
इस समय मंगल आपकी राशि से दशम स्थान यानि कर्म व पिता के भाव में गोचर करेंगे। वहीं इस समय शनि और गुरु भी आपकी ही राशि में गोचर कर रहे हैं। ऐसे में मंगल का यह राशि परिवर्तन आपको लाभ की स्थिति में ले जा सकता है, ऐसे में व्यापार में लाभ की स्थिति बनने की संभावना है। वहीं मित्रों का सहयोग से कोई नया कार्य भी शुरु कर सकते हैं। इस समय आपके मान सम्मान में भी वृद्धि होने की उम्मीद है।

अनुकूल सलाह- विनम्रता बनाए रखें।
उपाय- जेब में एक लाल रुमाल हमेशा रखें।

Must Read- October 2021 Festival calendar – अक्टूबर 2021 का त्यौहार कैलेंडर

october 2021-hindu festival calender

11. कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)-
इस समय मंगल आपकी राशि से नवम स्थान यानि भाग्य भाव में गोचर करेंगे। जिसके कारण धर्म कर्म के कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी। वहीं धार्मिक यात्रा के योगके बीच जॉब में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। इस समय आपको बॉस का सहयोग प्राप्त होने के साथ ही आपकी सुख सुविधाओं में भी वृद्धि होगी। घर परिवार में आपकी बात को प्रमुखता से सुना जाएगा।

अनुकूल सलाह- अहंकार से दूर रहें।
उपाय- प्रतिदिन देवी दुर्गा की पूजा करें।

12. मीन राशिफल (Pisces Horoscope)-
इस समय मंगल आपकी राशि से आंठवें स्थान यानि आयु भाव में गोचर करेंगे। यह समय शोध परक कार्यों के लिए खास रहने की संभावाना है, वहीं इस दौरान आपको सफलता प्राप्त होती दिख रही है। इस समय आप कोई नया कोर्स कर अपनी आय में वृद्धि भी कर सकते हैं। बड़ी पूंजी का निवेश इस दौरान अत्यंत सोच समझ कर करें, अन्यथा हानि संभव है। वहीं भूमि भवन जैसी चीजों से लाभ हो सकता है।

अनुकूल सलाह- विवाद की स्थिति से दूर रहें।
उपाय- राम रक्षास्त्रोत का पाठ हर रोज करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो