scriptMangalvar Upay: मंगलवार को करें यह पांच उपाय, बजरंगबली हो जाएंगे प्रसन्न | Mangalvar Upay hanumanji ki puja ka upay | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

Mangalvar Upay: मंगलवार को करें यह पांच उपाय, बजरंगबली हो जाएंगे प्रसन्न

मंगलवार का दिन रुद्रावतार और भगवान राम के परम भक्त हनुमानजी की पूजा का दिन माना जाता है। इस दिन हनुमानजी की पूजा करने से बजरंगबली भक्त की रक्षा करते हैं। आइये जानते हैं हनुमानजी को प्रसन्न करने के आसान उपाय..

Jul 10, 2023 / 07:09 pm

Pravin Pandey

hanumanji.png

hanumanji ki puja

हनुमानजी को प्रसन्न करने के आसान उपाय


1. मंगलवार को सुबह स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें और पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके बाद पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठें और तुलसी की माला से 11 माला राम नाम का जाप करें, इससे हनुमानजी प्रसन्न होते हैं।

2. मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद बरगद के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और इसे स्वच्छ पानी से धोएं, इसके बाद इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी की प्रतिमा के सामने रखें और इसके बाद इस पर केसर से श्रीराम लिखें। अब इस पत्ते को अपने पर्स में रख लें। माना जाता है कि इस उपाय से आपके पर्स में धन की कमी कभी नहीं होगी। जब यह पत्ता पूरी तरह से सूख जाए तो इस पत्ते को नदी में प्रवाहित कर दें और इसी प्रकार से एक और पत्ता अभिमंत्रित कर अपने पर्स में रख लें।
ये भी पढ़ेंः Skand Shashthi Vaishakh Vrat: जानें क्यों खास है वैशाख स्कंद षष्ठी व्रत, यह है मुहूर्त पूजा विधि


3. यदि आप शनिदोष से पीड़ित हैं तो मंगलवार को काली उड़द और कोयले को एक कपड़े में बांधकर एक पोटली बनाएं और उसमें एक सिक्का डालें। इस पोटली को अपने ऊपर से वार कर बहते पानी या किसी नदी में प्रवाहित कर दें। इसके बाद हनुमानजी के सामने राम नाम का जप करें। इससे शनि दोष खत्म होता है।

4. मंगलवार को हनुमान यंत्र की स्थापना कर उसकी पूजा करने से सभी परेशानियां खत्म होती हैं।


5. मंगलवार शाम को हनुमान मंदिर जाएं और सरसों के तेल का दीया जलाएं और उसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे हनुमानजी प्रसन्न होंगे।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8mer71

Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / Mangalvar Upay: मंगलवार को करें यह पांच उपाय, बजरंगबली हो जाएंगे प्रसन्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो