scriptUPSC CSE Result 2023: जल्द ही जारी होने वाला है यूपीएससी का फाइनल रिजल्ट | UPSC CSE Result 2023, UPSC Result, UPSC Final Result | Patrika News
रिजल्‍ट्स

UPSC CSE Result 2023: जल्द ही जारी होने वाला है यूपीएससी का फाइनल रिजल्ट

यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 के तहत आईएएस, आईपीएस समेत सभी सर्विसेज में 1105 पदों पर भर्ती निकाली थी। इसमें आईएएस के 180, आईपीएस के 200, आईएफएस के 37 पद थे।

जयपुरApr 16, 2024 / 01:50 pm

Shambhavi Shivani

UPSC Result
यूपीएससी के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। आज यूपीएससी 2023 परीक्षा के परिणाम जारी हो सकते हैं। अभ्यर्थी अपना परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) को देखते हुए परिणाम में देरी की संभावनाएं जताई जा रही थी। लेकिन जल्द ही यूपीएससी परिणाम जारी कर सकता है।

9 अप्रैल को था इंटरव्यू (UPSC Interview)

आमतौर पर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू खत्म होने के 10 दिनों के अंदर ही आयोग परिणाम जारी कर देता है। ऐसे में पूरी उम्मीद है कि नतीजे आज जारी हो सकते हैं। बता दें, यूपीएससी सीएसई इंटरव्यू 2 जनवरी से लेकर 9 अप्रैल तक चले थे। इंटरव्यू राउंड की शुरुआत 2 जनवरी से हुई थी। मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले लगभग 2846 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। 
यह भी पढ़ें

यूपीएससी निकालना है तो करना होगा अपनी आदतों में बदलाव

यूपीएससी ने कुल 1105 पदों पर भर्ती निकाली थी (UPSC Bharti)

यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 के तहत आईएएस, आईपीएस समेत सभी सर्विसेज में 1105 पदों पर भर्ती निकाली थी। इसमें आईएएस के 180, आईपीएस के 200, आईएफएस के 37 पद थे। आपको बता दें कि इस परीक्षा को देश की चुनौतीपूर्ण परीक्षाओं में से एक माना जाता है। 
यह भी पढ़ें

अर्पिता शर्मा ने बताई UPSC की खासियत, कहा- हार कर भी मिला इतना कुछ

तीन चरणों की परीक्षा के बाद जारी होगी मेरिट लिस्ट (UPSC Merit List)

यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), इंडियन रेवेन्यू सर्विसेज (IRS), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है, प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है।

Hindi News/ Education News / Results / UPSC CSE Result 2023: जल्द ही जारी होने वाला है यूपीएससी का फाइनल रिजल्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो