scriptजिला पंचायत सदस्यों का सहयोजन सम्मेलन से किनारा, BJP विधायकों ने आपस में बांट ली समितियां | Bjp MLA divided among the Committees | Patrika News
रीवा

जिला पंचायत सदस्यों का सहयोजन सम्मेलन से किनारा, BJP विधायकों ने आपस में बांट ली समितियां

सम्मेलन में नहीं आए स्थायी समितियों के सदस्य, सम्मेलन में घंटेभर उलझे रहे पीठासीन अधिकारी, विधायकों ने आपस में स्थायी समितियों को बांट लिया

रीवाMar 02, 2019 / 12:46 pm

Rajesh Patel

Bjp MLA divided among the Committees

Bjp MLA divided among the Committees

रीवा. जिला पंचायत स्थायी समितियों का विधायकों के सहयोजन सम्मेलन से जिपं स्थायी समितियों के सभापतियों ने किनारा कर लिया। आधिकारिक सूचना के बाद भी जिपं. अध्यक्ष अभय मिश्र सहित समितियों के सभापती सहयोजन सम्मेलन में शामिल नहीं हुए। विधायकों ने आपस में स्थायी समितियों को बांट लिया है। उधर, अपर कलेक्टर एवं पीठासीन अधिकारी बीके पांडेय सम्मेलन में सभापतियों के नहीं आने के बाद पंचायत एक्ट के नियम-कायदे में घंटो उलझे रहे। पीठासीन अधिकारी ने शासन के मार्ग दर्शन पर सहयोजन समितियों के सदस्यों की लिस्ट जारी कर दी है।
सम्मेलन में नहीं पहुंचे रीवा विधायक
कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पंचायत स्थाय समितियों में सहयोजन सदस्य के लिए विधायको का सहयोजन सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में जिले के आठ विधानसभा के सात विधायक ही पहुंचे। रीवा विधायक राजेन्द शुक्ल सम्मेलन में नहीं पहुंचे थे। सम्मेलन की प्रक्रिया चालू होने से पहले पीठासीन अधिकारी ने सदस्यों की स ंख्या कम होना बताए। अधिकारी ने तर्क दिया कि एक विधायक के लिए दो सदस्यों की आश्यकता पड़ेगी। इस पर विधायको ने पंचायत एक्ट दिखाते हुए कहा, विधायको के सहयोजन सदस्य के लिए पांच सदस्य ही काफी है। मामले में पीठासीन अधिकारी शासन से मार्ग दर्शन मांगा। शासन की गाइड लाइन के तहत विधायकों के सहयोजन सदस्य की समितिवार कागजी प्रक्रिया पूरी की गई।
सदस्यों पर डोरे डालते रहे विधायक
इस दौरान विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्र के जिंप सदस्यों को आने के लिए कोशिश की, लेकिन व फेल रहे। उदाहरण के तौर पर दिव्यराज सिंह ने जिपं सदस्य बृजेश ङ्क्षसह से संपर्क किया, लेकिन वह नहीं आए। प्रस्ताव के आधार पर पीठासीन अधिकारी ने समितिवार सदस्यों की घोषण कर दी। आदेश के अनुसार सामान्य प्रशासन समिति के लिए देवतालाब विधायक गिरीश गौतम व रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल के नाम की घोषण की गई है। इसी तरह कृषि समिति में मऊगंज विधायक प्रदीप पटेल और सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी को घोषित किया गया है। सम्मेलन में रीवा विधायक को छोड़ शेष सभी विधायक सहित जिपं उपाध्यक्ष विभा पटेल, राजेन्द्र मिश्र, किरण , सुनीता पटेल, अविनाश शुक्ला मौजूद रहे।
सम्मेलन प्रक्रिया में शामिल रहे अनाधिकृत सदस्य
सम्मेलन की प्रक्रिया चालू होते ही अपर कलेक्टर एवं पीठासीन अधिकारी बीके पांडेय ने कहा, सभागार में राज्य सभा सदस्य व जिप सदस्यों के अलावा जो भी अनाधृतिक लोग हैं वह बाहर चले जाएं। इस पर विधायक नागेन्द्र ङ्क्षसह के पीए ढिल्लन ङ्क्षसह सहित विधायक प्रदीप व अन्य विधायकों के पीए बाहर चले गए। लेकिन, राजेन्द्र शुक्ल के बतौर प्रतिनिधिराजेश पांडेय और विधायक गिरीश गौतम के प्रतिनिधि अवधेश तिवारी सहित कई अन्य लोग सम्मिलन की प्रक्रिया में शामिल रहे।

समितियों के लिए घोषित किए गए सहयोजन सदस्य
सामान्य प्रशासन समिति-गिरीश गौतम, राजेन्द्र शुक्ल
कृषि समिति –प्रदीप पटेल, केपी त्रिपाठी
उद्योग समिति-श्यामलाल द्विवेदी, पंचूलाल प्रजापति
संचार एवं संकर्म समिति – नागेन्द्र सिंह, केपी त्रिपाठी
शिक्षा समिति-गिरीश गौतम, दिव्यराज सिंह
स्वास्थ्य समिति-श्यामलाल द्विवेदी, प्रदीप पटेल
महिला बाल विकास समिति-नागेन्द्र सिंह, राजेन्द्र शुक्ल
सहकारिता समिति-दिव्यराज सिंह, पंचूलाल प्रजापति
वन समिति- निरंक

अप्रैल 2015 में ही होना था सम्मिलन
कई सदस्यों ने यह भी सवाल उठाए कि सम्मिलन अप्रैल 2015 में ही होना चाहिए थे। तब इस लिए नहीं कराया गया कि भाजपा की सरकार थी। अब सरकार बदलने के बाद जिपं समिति में शामिल होने के लिए विधायक सम्मिलन करा रहे हैं। तब अधिकारियों ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया।

मैं दिल्ली हूं, इस लिए सम्मेलन में शामिल नहीं हो सका। शेष सभी सदस्य रीवा में ही हैं। सदस्य सम्मिलन कार्यक्रम में नहीं पहुंचे। इसकी जानकारी हमें नहीं है। हां ये जरूर है कि सदस्यों की ओर से सूचना मिली है कि पांच सदस्यों की मौजूदगी में सहयोजन सम्मिलन कर लिया गया। नियम है कि कम से कम 18 सदस्य रहे तोसम्मिलन का कोरम पूरा होता है।
अभय मिश्र, जिपं अध्यक्ष

पंचायत एक्ट व शासन की गाइड लाइन के तहत राज्य सभा सदस्यों के सहयोजन के लिए सम्मिलन की प्रक्रिया पूरी की गई। वन समिति को छोड़ शेष सभी आठ समितियों के सदस्यों के लिस्ट की सूचना जिला पंचातय सीइओ को चस्पा करने के लिए भेज दी गई है।
बीके पांडेय, अपर कलेक्टर एवं पीठासीन अधिकारी

जिपं स्थाई समितियों के ये हैं सभापति
सामान्य प्रशासन समिति-अभय मिश्रा
कृषि समिति-लल्लू प्रसाद कुशवाहा
शिक्षा समिति-विभा उमाशंकर पटेल
संचार एवं संकर्म समिति-जोखलाल कोल
उद्योग समिति-प्रमोद कुमार कुशवाहा
स्वास्थ्य समिति-अंजू यादव
महिला एवं बाल कल्याण विभाग समिति-सौम्या ङ्क्षसह
वन समिति-स्वाती सागर आदिवासी

Home / Rewa / जिला पंचायत सदस्यों का सहयोजन सम्मेलन से किनारा, BJP विधायकों ने आपस में बांट ली समितियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो