scriptइस जिले में समर्थन मूल्य की योजना किसानों के लिए बेमानी, 25 दिन में इतने क्विंटल ही हो सकी तौल | The support price scheme is inadequate for the farmers | Patrika News
रीवा

इस जिले में समर्थन मूल्य की योजना किसानों के लिए बेमानी, 25 दिन में इतने क्विंटल ही हो सकी तौल

जिले में समर्थन मूल्य पर कछुआचाल गेहूं की खरीद, चना, मसूर और सरसो नहीं हुई बोहनी

रीवाApr 20, 2019 / 12:13 pm

Rajesh Patel

The support price scheme is inadequate for the farmers

The support price scheme is inadequate for the farmers

 रीवा. जिले में समर्थन मूल्य पर खरीद चालू होने के पचीस दिन में पंद्रह हजार क्विंटल गेहूं की ही तौल हो सकी है। पारा चढऩे के बाद अचानक बारिश के तीसरे दिन भी केन्द्रों पर उपज की आवक कम रही। इतना ही नहीं चना, मसूर और सरसो की अभी तक बोहनी तक नहीं हुई है। इस बार तौल की यही स्थित रही तो खरीद के लिए निर्धारित लक्ष्य पूरा नहीं हो पाएगा।
उपज बेचने 9 केन्द्र पर 269 किसान पहुंचे
जिले में शुक्रवार तक 9 खरीद केन्द्र पर 269 किसान उपज बेचने पहुंचे। खरीद चालू हुए पचीस दिन बीत गए। लेकिन, अभी तक करीब पंद्रह हजार क्विंटल ही गेहूं की तौल हो सकी है। कृषि उपज केन्द परिसर में खोले गए केन्द्रों के अलावा किसी भी केन्द्र पर तौल चालू नहीं हो सकी है। मौसम खराब होने के कारण किसान भयभीत हैं। कुठिला के रामायण सिंह ने बताया कि केन्द्र पर छाया की व्यवस्था नहीं है। तौल के लिए गेहूं लेकर पहुंचने पर बारिश का डर बना हुआ है।
74 केन्द्रों पर नहीं हुई बोहनी
नईगढ़ी के कमलेश कुमार पटेल कहते हैं कि फसल तैयार हो गई है, पिछले तीनचार दिन से मौसम खराब होने के कारण केन्द्र पर लेकर नहीं जा रहे हैं। सोनवर्षा गांव के मुन्ना पटेल ने बताया कि बारिश के चलते गेहूं का डंठल नम हो गया है। जिससे थ्रेसरिंग प्रभावित हो गई है। कमोवेश यही स्थिति ज्यादातर किसानों की है। जिले में 83 केन्द्र बनाए गए हैं। ज्यादातर समितियों पर खरीद केन्द खुले आसमान के नीचे बनाए गए हैं। जिससे उपज तैयार करने वाले किसान खुले में उपज बेचने को लेकर भयभीत हैं। करहिया कृषि उपज मंत्री में चोरहटा, खैरा सहित कुल 9 केन्द्र पर गेहूं की तौल प्रारंभ हो गई है।
चना, सरसो और मसूर की प्रगति शून्य
जिले में चना, मसूर और सरसो की तौल के लिए दस केन्द्र बनाए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि सभी कृषि उपज मंडी परिसर में खरीद केन्द्र बनाया गया है। पचीस दिन बीतने के बाद भी अभी तक केन्द्र पर चना, मसूर और सरसो की उपज की तौल नहीं हुई है। सभी कृषि मंडी के अलावा भेंडरहा, मनगवां गोदाम पर तौल की व्यवस्था की गई है। चना, मसूर और सरसो की खरीद 25 मार्च से 24 मई तक खरीद की जाएगी।
जिले में करीब करीब सभी केन्द्र चालू कर दिए गए हैं। बारिश के चलते आवक कम हो गई है। मौसम साफ रहने पर तौल की मात्र बढ़ जाएगी।
राजेन्द्र सिंह ठाकुर, जिला नियंत्रक

Home / Rewa / इस जिले में समर्थन मूल्य की योजना किसानों के लिए बेमानी, 25 दिन में इतने क्विंटल ही हो सकी तौल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो