scriptदेवबंदी उलेमा ने कहा- मुस्लिम महिलाओं का पर्दे में रहकर बिजनेस करना जायज | Deobandi Ulema says muslim women can do business in the curtain | Patrika News
सहारनपुर

देवबंदी उलेमा ने कहा- मुस्लिम महिलाओं का पर्दे में रहकर बिजनेस करना जायज

सऊदी अरब सरकार के फैसले को देवबंदी उलेमा ने सही बताया

सहारनपुरFeb 21, 2018 / 09:26 am

lokesh verma

deoband
सहारनपुर/देवबंद. विश्व में सबसे कड़े नियम कानून रखने वाली सऊदी सरकार अब महिलाओं को पुरुषों के समान हक देने की ओर कदम बढ़ाने लगी है। सऊदी सरकार ने महिलाओं के लिए गार्जियनशिप की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। जिसके बाद अब सऊदी में महिलाओं के लिए भी व्यापार करने के रास्ते खुल गए हैं। सऊदी सरकार के फैसले को सही बताते हुए देवबंदी उलेमा ने कहा कि अगर महिलाएं पर्दे व शरीयत के अनुसार बिजनेस करें तो इसकी पूरी इजाजत है।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: इस छोटी सी चूक के कारण भाजपा विधायक समेत चार लोगों की सड़क हादसे में हुई मौत

दरअसल, सऊदी अरब सरकार द्वारा महिलाओं को कार चलाने व स्टेडियम में जाकर फुटबॉल मैच देखने की अनुमति प्रदान करने के बाद अब सऊदी सरकार ने अपनी नीतियों में बदलाव करते हुए महिलाओं के लिए गार्जियनशिप की परंपरा को खत्म करने की घोषणा की है। सऊदी कॉमर्स इनवेस्टमेंट मिनिस्ट्री ने अपनी वेबसाइट पर महिलाओं के लिए सरकार की ओर से ई-सर्विसेज सुविधा देने की घोषणा भी की है। जिसके बाद अब अरब में महिलाओं को व्यापार करने के लिए गार्जियनशिप (पिता, भाई और पति) की बिना इजाजत के अपना बिजनेस करने और सरकारी पेपर साइन करने का हक प्राप्त होगा।
यह भी पढ़ें

मां को देखने के लिए फ्लैट की बालकनी से झांक रही 4 साल की बच्ची 10वीं मंजिल से गिरी, मौत

सऊदी सरकार के निर्णय पर देवबंदी उलेमा ने कहा कि इस्लाम में महिलाओं को तिजारत करने की कोई मुमानियत (प्रतिबंध) नहीं है। कहा कि पैगंबर मोहम्मद की पत्नी हजरत खदीजा भी तिजारत करती थीं। महिलाएं पर्दे में रहकर व्यापार कर सकती हैं। इस्लाम मजहब में इसकी इजाजत है। वहीं देवबंद के एक मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी ने भी कहा कि शरियत में बिना पति की इजाज़त के घर से बाहर निकलने की महिला को इजाज़त नहीं है, क्योंकि शोहर उसकी हर चीज़ की देख रेख का ज़िम्मेदार होता है। जब निकाह होता है तो पति निकाह में वादा करता है इसकी हर चीज़ व देखरेख की ज़िम्मेदारी मैं निभाऊंगा। औरत को की कोई ज़िम्मेदारी नहीं होती। औरत बिना पति के इजाज़त कारोबार तो क्या नफली रोज़ा भी नहीं रख सकती है। बाहर निकलकर कारोबार करना बिना शोहर की इजाज़त के इस्लाम में इसकी इजाज़त नहीं है।
यह भी पढ़ें

यूपी पुलिस का खौफ: थाने पहुंचा कुख्यात, गिड़गिड़ाते हुए बोला- साहब गोली मत मारना

Home / Saharanpur / देवबंदी उलेमा ने कहा- मुस्लिम महिलाओं का पर्दे में रहकर बिजनेस करना जायज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो