scriptबेटियां फिर अव्वल,माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया परीक्षा परिणाम | Daughters again, exam results released by Secondary Education Board | Patrika News

बेटियां फिर अव्वल,माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया परीक्षा परिणाम

locationसवाई माधोपुरPublished: May 23, 2018 09:18:20 pm

Submitted by:

Subhash

बेटियां फिर अव्वल,माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया परीक्षा परिणाम

patrika

सवाईमाधोपुर में अभिावक व शिक्षकों के साथ आदर्श विद्या का मेधावी छात्र।

सवाईमाधोपुर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा 12वीं विज्ञान और वाणिज्य संकाय का बुधवार को जारी किए गए परीक्षा परिणाम में छात्राओं ने फिर छात्रों को पीछे छोड़ दिया। जिले के विज्ञान विषय के छात्रों के उत्तीर्ण प्रतिशत 79.67 तुलना में छात्राओं का परिणाम 86.37 फीसदी रहा। इसी प्रकार वाणिज्य के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 97.30 की तुलना में छात्राओं का परिणाम 99.21 फीसदी रहा। पढ़ाई में अधिक मेहनत और एकाग्रता का ही परिणाम है कि बेटिया हर परीक्षा में लड़कों से बेहतर परिणाम दे रही हैं। इसको उन्होंने 12वीं विज्ञान और वाणिज्य संकाय के परिणाम में साबित भी किया। विज्ञान संकाय में पंजीकृत 5143 में से 5113 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे। इनमें से 4139 विद्यार्थी उत्र्तीण हुए। जिले का परीक्षा परिणाम 80.39 फीसदी रहा। वहीं वाणिज्य संकाय में पंजीकृत 427 विद्यार्थियों में से 423 परीक्षा में उपस्थित हुए। इनमें से 414 विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की। जिले का परीक्षा परिणाम 97.87 फीसदी रहा।
सरकारी स्कूल रहे पीछे
सरकारी विद्यालय में शैक्षणिक व्यवस्था में सुधार पर सरकार द्वारा लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसके बावजूद हर बार परिणामों में सुधार की पोल खुल जाती है। इन परिणामों में कई सरकारी विद्यालयों का परीक्षा परिणाम कमजोर रहा। जहां निजी विद्यालयों का परीक्षा परिणाम 80 फीसदी उपर रहा है। वहीं कई सरकारी विद्यालय 50 फीसदी तक भी नहीं पहुंच पाए हैं।
मैरिट जारी नहीं होने से मायूसी
इस बार बोर्ड द्वारा उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम देने वाले विद्यार्थियों की मैरिट सूची जारी नहीं किए जाने से विद्यालय संचालकों व विद्यार्थियों में मायूसी है। परीक्षा परिणाम को लेकर उत्साह जनक माहौल नजर नहीं आया। विद्यार्थियों का कहना है कि मैरिट के आधार पर स्कूलों के शैक्षणिक स्तर का भी आकलन होता है।
…..
करेंगे सुधार के प्रयास…

सरकारी व निजी स्कूलों का परीक्षा परिणाम अलग से नहीं दिया है। इस कारण अभी तक आंकलन नहीं हो पाया है। कि सरकारी विद्यालयों की उपलब्धि क्या रही। जिन विद्यालयों का परीक्षा परिणाम कम रहा है। उनमें सुधार किया जाएगा।
अशोक शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, सवाईमाधोपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो