scriptइस जड़ी बूटी को लेकर वैज्ञानिकों ने किया शोध, सामने आए इसके अनगिनत फायदे | Ashwagandha is beneficial for weak and stressful people research revea | Patrika News

इस जड़ी बूटी को लेकर वैज्ञानिकों ने किया शोध, सामने आए इसके अनगिनत फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2019 04:16:30 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

शोध में पता चली कई बड़ी बातें

ashwagandha research

नई दिल्ली: आज की दौड़ती-भागती जिंदगी में थकावट होना और उसके बाद तनाव की समस्या हो जाती है। ऐसे में हम कई तरीकें की दवाईयां या फिर अन्य चीजें इस्तेमाल करते हैं। ये फायदा तो देती हैं, लेकिन कुछ समय के लिए उसके बाद फिर पहले जैसी ही हालत हो जाती है। लेकिन एक अध्ययन ने ये बताया है कि अगर हम अश्वगंधा का इस्तेमाल करें तो शरीर की दुर्बलता, कमजोरी, थकावट आदि समस्याओं से निजात मिल सकता है।

ashwa2.png

दरअसल, इंडियन जनरल ऑफ साइकोलॉजिकल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, जब तनाव और चिंता के स्तर को कम करना होता है तो अश्वगंधा सबसे अहम भूमिका निभाता है। इस अध्ययन में 64 उन लोगों को लिया गया जो तनाव और चिंता से पीड़ित थे। इन में से एक ग्रुप को रोजाना 500-600 मिलीग्राम कैप्सूल 7 दिनों तक दिए गए। वहीं अध्ययन के आखिर में इस बात पर ध्यान दिया गया कि रोजाना 500 से 600 मिलीग्राम के बीच अश्वगंधा खाने से तनाव और चिंता को दूर किया जा सकता है। इस अध्ययन को जनरल ऑफ इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन द्वारा किया गया। इस शोध में पता चला कि अध्वगंधा की खुराक मांसपेशियों और ताक के विकास में मदद करती है।

ashwa1.png

वहीं दूसरे ग्रुप को बिना अश्वगंधा जाए जिम भेजा गया। इन लोगों में वो बदलाव नहीं देख गए, जो अश्वगंधा खाने वाले ग्रुप में देखे गए। अश्वगंधा खाने वाले ग्रुप के लोगों की मांसपेशियों की ताकत के अंदर काफी ज्यादा वृद्धि देखी गई। ऐसे में शोध में पाया गया कि अश्वगंधा खाने से चिंता, तनाव जैसी बीमारियां दूर होती है। साथ ही पता चला कि मानव शरीर के लिए ये कितना जरूरी और फायदेमंद है। ये शोध 18 से 50 साल के लोगों पर किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो