scriptसर्दी-जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, खाने में शामिल करें ये आहार | Home remedies for cold and cough | Patrika News

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, खाने में शामिल करें ये आहार

Published: Dec 19, 2018 05:55:52 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

ठंड के असर से बचने के लिए बाहरी शरीर के साथ-साथ अंदर से भी गरम रहना जरूरी है।

Home remedies

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, खाने में शामिल करें ये आहार

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में ठंड के बढ़ते ही सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों बढ़ने लगती हैं। इस मौसम में ठंड से बचने के लिए हम गरम कपड़े तो पहन लेते हैं, मगर ठंड के असर से बचने के लिए बाहरी शरीर के साथ-साथ अंदर से भी गरम रहना जरूरी है। ऐसे में इन बीमारियों से बचने के लिए कई घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं। इस मौसम में लौंग, तुलसी, काली मिर्च और अदरक से बनी चाय खांसी, सर्दी, जुकाम के लिए ‘रामबाण’ का काम करती है।

 

इस मौसम में होने वाली बीमारियों का मुख्य कारण वायरस का बढ़ता प्रसार होता है। जुकाम भी एक संक्रामक बीमारी है जो बहुत जल्दी बढ़ती है। यह बीमारी बहती नाक, बुखार, सूखी या गीली खांसी अपने साथ लाती है, जो श्वसन तंत्र पर अचानक हमला करता है। ऐसे में कॉमन कोल्ड में बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ध्यान और सावधानी बरतनी चाहिए। सर्दियों में शहद का सेवन करने से शरीर को कई तरह के रोगों से दूर रखा जा सकता है। आयुर्वेद में शहद को अमृत माना गया है। सर्दी, जुकाम होने पर रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से यह खत्म हो जाती है। दरअसल, शहद शरीर के इम्युन सिस्टम को दुरुस्त करता है।

 

सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी खाने का बहुत फायदा मिलता है। यह शरीर को तो गर्म रखता ही है, साथ में बाजरे की रोटी में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के लिए अच्छे होते हैं। ठंड से बचने के लिए बच्चों को भी बाजरे की रोटी खिलानी चाहिए। सर्दियों में मछली तथा सूप भी बेहद कारगर है। खाने में अदरक के प्रयोग से शरीर तो गरम होता ही है, साथ में पाचन क्रिया भी अच्छी होती है।

 

इस मौसम में आंवला डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग 5000 साल से इस्तेमाल किया जा रहा है। आवंला की तुलना अमृत से की गई है। आंवला में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं। आंवला और मूंगफली सर्दियों में फायदेमंद होता है। तिलों के तेल से मालिश भी हमें ठंड से बचाने का काम करती है। हालांकि सर्दियों में मौसमी और संतरा खाने से बचना चाहिए। खजूर को गर्म दूध के साथ खाने पर भी सर्दी से राहत मिलती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो