सावधान! 'रेनिटिडाइन' नाम की दवा से हो सकता है कैंसर? जारी की गई ये बड़ी चेतावनी

  • ड्रग कंट्रोलर की तरफ से जारी की गई चेतावनी

By: Prakash Chand Joshi

Published: 26 Sep 2019, 03:45 PM IST

नई दिल्ली: अमूमन हमें जब भी कोई बीमारी या किसी और तरह की परेशानी होती है, तो हम ऐसे में कई तरह की दवाईयों का उपयोग करते हैं जिनसे हम ठीक हो जाते हैं। इन्हीं में से एक परेशानी है एसिडिटी, जिसमें अगर आप रेनिटिडिन नाम की दवाई करते हैं तो आपको सावधान आने की जरूरत है। चलिए आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं।

tablet.jpg

हो जाइए सावधान

अमूमन आप में से कई लोग एसिडिटी की समस्या को दूर करने केलिए 'रेनिटिडाइन' नाम की दवाई का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन अब आप सतर्क हो जाइए क्योंकि इसको लेकर इंडियन ड्रग रेगुलेटर ने चेतावनी जारी की है। उन्होंने इसके जांच के आदेश दिए हैं क्योंकि हाल ही में आई रिपोर्ट बताती है कि ये दवा कैंसर का कारण बन सकती है। इस मामले को जांचने के लिए सेन्ट्रल ड्रग्स स्टैण्डर्ड कंट्रोल आर्गेनाईजेशन ने डिटेल की जांच करने केलिए एक्सपर्ट कमेटी को भेज दिया है। ये पैनल देश में बेचे जाने वाले रेनिटिडाइन के अलग-अलग सभी ब्रांडों की जांच करेगी।

tablet2.jpg

लेनी चाहिए डॉक्टर की सलाह

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन और EMA समेत ज्यादातर इंटरनेशनल रेगुलेटर ने दवा को बैन तो नहीं किया है, लेकिन उनकी तरफ से सतर्क रहने को कहा गया है। साथ ही कहा गया है कि इस मामले में डॉक्टर की सलाह लें। दवा को लेकर जारी की गई चेतावनी को सभी राज्य सरकारों और राज्य ड्रग कंट्रोलर्स को भी भेजी गई है। वहीं जो कंपनियां भारत में इस दवा को बनाती है, उन्हें इसका उत्पादन रोकने को कहा गया है। रेनिटिडाइन दवा एसिडिटी के अलावा, छाले, जॉलिंगर-एलिसन सिंड्रोम, गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज में भी इस्तेमाल होती है। साथ ही ये दवा बाजार में आसानी से उपलब्ध है, लेकिन अब आपको इसको लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

Show More
Prakash Chand Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned