scriptमौसम में बदलाव से बढ़ रहा कोरोना का खतरा | Change in weather may cause danger of corona | Patrika News
सीहोर

मौसम में बदलाव से बढ़ रहा कोरोना का खतरा

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

सीहोरOct 17, 2021 / 06:11 pm

Hitendra Sharma

Newborn born with Corona Kavach

Newborn born with Corona Kavach

सीहोर. मौसम में आए बदलाव के साथ ही कोरोना संक्रमण (corona third wave) को लेकर स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है। मौसम में हो रहे बदलाव के चलते इस समय सर्दी, वायरल, खांसी, जुखाम के मरीज ज्यादा आ रहे हैं, ऐसे में कोरोना को मौका मिला तो उसके पनपने के लिए अनुकूल वातावरण है।

कोरोना (covid 19) से सुरक्षा और बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग (helth department) की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि गंभीर बीमारी ब्लड प्रेशर, डायबिटीज किड़नी, अस्थमा, कैंसर, पीड़ित व्यक्तियों को कोरोना से बचाव के लिए विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है।

Must See: प्रदेश में किसानों को बेचा जा रहा है नकली उर्वरक

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84wn6v

कोरोना से सुरक्षा और बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग निरंतर सैंपलिंग कर रहा है। वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है, लेकिन बड़ी संख्या में अभी ऐसे लोग हैं, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं लगवाया है। सीहोर जिले में कोरोना पॉजिटिव एक्टिव केस की संख्या जीरो हैं। जिले के आंकड़ो पर नजर डाले तो पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है, जिसमें से 10020 रिकवर हो चुके हैं और 112 की मौत हुई है। जिलेभर से शनिवार को जांच के लिए 254 सैंपल लिए गए हैं। सीहोर शहरी क्षेत्र से 106 , श्यामपुर से 83, नसरुल्लागंज 31, आष्टण से 20, बुदनी से 14 सैंपल लिए गए हैं।

सीएमएचओ डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि ब्लड प्रेशर, डायबिटीज किड़नी, अस्थमा, कैंसर पीड़ित हमेशा मास्क लगाएं। भीड़-भाड़ में नहीं जाएं। आपस में दो गज की दूरी बनाकर रखें। हाथों को सेनेटाइज करते रहना है। यदि किसी भी व्यक्ति को सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द, भूख नहीं लगना, दस्त आदि के लक्षण हैं तो घर पर ही पारंपरिक उपचार नहीं लें। ऐसे में कई बार व्यक्ति ठीक होने की उम्मीद में 5 से 7 दिन गुजार देते है, जिससे बीमारी बढ़कर जटिल हो जाती है और
फिर अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है।

Must See: उपचुनाव के बीच विधायक लक्ष्मण सिंह ने फिर उठाए कांग्रेस पर सवाल

ऐसी स्थिति में कोविड-19 की जांच पॉजिटिव आती है तो उपचार जटिल हो जाता है। ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट या आइयीयू में भर्ती करना जरूरी हो जाता है, इसलिए सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द, हाथ-पैरों में दर्द, शरीर में ऐठन, भूख नहीं लगना, सूघंने में स्वाद का पता नहीं लगना आदि लक्षण हैं तो तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें।

Home / Sehore / मौसम में बदलाव से बढ़ रहा कोरोना का खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो