script

प्रदेश में किसानों को बेचा जा रहा है नकली उर्वरक

locationगुनाPublished: Oct 17, 2021 06:00:58 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

डीएपी के 90 कटूटे जब्त, गिरोह के तीन लोगों को भी धरनावदा थाना पुलिस ने पकड़ा

fertilizer

गुना. प्रशासन की टीम भले ही उर्वरक और खाद माफियाओं पर कार्रवाई नहीं कर पाई हो। इस काम में पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा ने रणनीति बनाई और उसको अंजाम देने के लिए सभी थाना पुलिस को लगाया, इसमें धरनावदा थाना पुलिस को सफलता मिली। यहां की पुलिस ने खाद माफियाओं पर कार्रवाई कर एक पिकअप में भरकर ले जाए जा रहे नकली खाद डीएपी के 90 कट्टे जब्त किए हैं। इसके साथ ही तीन आरोपियों को भी पकड़ा है। जिनसे पूछताछ चल रही है।

हाल ही में खाद की कमी को लेकर तमाम जिलों में किसानों की ओर से कानून व्यवस्था की स्थिति बनी है। किसानों के लिए खाद की कमी की आड़ में माफियाओं द्वारा नकली खाद तैयार कर किसानों को बेचा जा रहा है। धरनावदा थाना क्षेत्र के ग्राम पपावन में शनिवार को कुछ लोगों द्वारा पिकअप वाहन में नकली डीएपी भरकर किसानों को बेचे जाने की सूचना गुना पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा को मिली थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84wr02

एसपी ने त्वरित एक्शन लेते हुए नकली खाद बेच रहे माफियाओं की धड़पकड़ करने हेतु तत्काल पुलिस टीम गठित कर लगाया। पुलिस टीम ने तत्परता से कार्वाई की और ग्राम पपावन पहुंचकर डीएपी से भरी पिकअप वाहन और इस खाद को धोखाधड़ी पूर्वक किसानों को बेच रहे तीन व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया। इनका नाम बेताब खांन, आशीष जाटव और पप्पू भील हैं। पुलिस ने पिकअप में भरे डीएपी के कट्टों को चैक किया तो उसमें नकली डीएपी के 45 कटूटे भरे मिले।

पुलिस ने इन कट्टों और पिकअप वाहन को जब्त कर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इनके खिलाफ थाना धरनावदा में धारा 420 भादवि और ईसी एक्ट की धारा 3/7 के तहत प्रकरण दर्ज कर विवेचना में लिया गया। नकली उर्वरक के साथ पकड़ में आए आरोपियों ने पूछताछ पर कैट थाना क्षेत्र में नकली डीएपी उर्वरक के ही 45 कद कट्टे और छिपाकर रखना बताया, जिन्हें भी पुलिस द्वारा आरोपियों की निशादेही से बरामद कर लिया है। आरोपियों से नकली उर्वरक के कारोबार के संबंध में अभी और पूछताछ की जा रही है, जिसमें स्थिति अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

कृषि विभाग को सूचना
पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि कृत्रिम तरीके से नकली उर्वरक तैयार करने वालों पर पुलिस की सतत्‌ निगाहें हैं और गुना पुलिस द्वारा खाद माफियाओं पर इसी प्रकार आगे भी कार्रवाई की जाती रहेगी। नकली डीएपी के साथ तीन आरोपियों के धरनावदा थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किए जाने की सूचना से पुलिस ने कृषि विभाग को अवगत कराया है।

58492910.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो