script2.59 करोड़ के गबन के मामले में नौ फर्म को नोटिस जारी | Patrika News
सिवनी

2.59 करोड़ के गबन के मामले में नौ फर्म को नोटिस जारी

– दस्तावेज के साथ रविवार को पेश होने के निर्देश
– आरोपी सहायक आयुक्त के फरार होने पर संदिग्धों से पूछताछ जारी

सिवनीMay 19, 2024 / 07:46 pm

sunil vanderwar

फरार सहायक आयुक्त अमरसिंह उइके।

फरार सहायक आयुक्त अमरसिंह उइके।

सिवनी. आदिवासी विकास विभाग सिवनी के सहायक आयुक्त अमरसिंह उइके पर डिंडौरी जिले में इसी पद पर रहने के दौरान 2.59 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति व अन्य योजना में गबन करने का मामला दर्ज है। उनको पिछले तीन महीने से तलाश रही डिंडौरी कोतवाली पुलिस ने अब गबन के मामले में नौ फर्म व दुकानदारों को नामजद नोटिस जारी कर 19 मई को तलब किया है।

आदिवासी विभाग में डिंडौरी में वर्ष 2021 के तत्कालीन सहायक आयुक्त अमर सिंह के कार्यकाल में 2.59 करोड़ की हेरा-फेरी के मामले में पुलिस ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। आरोपी सहायक आयुक्त के अभी तक फरार होने की दशा में कोतवाली पुलिस ने इस मामले से जुड़े लोगों को तलब किया है। जिनके संस्थान में आरोपी अमर सिंह ने चेक के माध्यम से राशि का भुगतान किया था।
पुलिस ने नौ फर्म के मालिकों को नामजद नोटिस जारी कर 19 मई की सुबह पेश होने की हिदायत दी है। नोटिस में उल्लेख है कि 2019 में तत्कालीन सहायक आयुक्त और गबन के मुख्य आरोपी अमर सिंह उइके ने उनकी फर्म को मोटी राशि का भुगतान किया है। जिसके संबंध में पूछताछ और कथन दर्ज किये जाएंगे। पुलिस ने सभी नौ लोगों से भुगतान से संबंधित दस्तावेज भी साथ लाने को कहा है। तय दिनांक को हाजिर नहीं होने की दशा में इनके विरुद्ध कार्रवाई की चेतावनी भी नोटिस के जरिये दी गई है।

इन फर्मों को जारी हुए नोटिस-


डिंडौरी पुलिस ने कृष्णा टूर एंड ट्रेवल्स, अनुराग ट्रेडर्स, आलोक शर्मा, मीनाक्षी ट्रेडर्स, वैभव ट्रेडर्स, नीलेश नामदेव, मां रेवा टूर एंड ट्रेवल्स, नितिन ग्लास हाउस, मां नर्मदा टूर एंड ट्रेवल्स को नोटिस जारी किए हैं। गौरतलब है कि आदिवासी विभाग में छात्रवृत्ति और अन्य मदों की दो राशि में हेर-फेर का मामला प्रकाश में आया था। जांच उपरांत शिकायत में पाया गया कि यह घोटाला 2.59 करोड़ का है। जिसके मद्देनजर डिंडौरी कलेक्टर विकास मिश्रा के निर्देश पर वर्तमान सहायक आयुक्त डॉ. संतोष शुक्ला ने तत्कालीन सहायक आयुक्त अमरसिंह उइके के विरूद्ध कोतवाली डिंडौरी में लिखित शिकायत की थी। जिसके आधार पर कोतवाली पुलिस ने 21 फरवरी को तत्कालीन सहायक आयुक्त अमर सिंह उइके के विरुद्ध धारा 420 व अन्य में अपराध कायम कर जांच कर रही है। इस बीच आरोपी अमरसिंह अपने पदस्थापना स्थल सिवनी जिले से फरार हो गया। आरोपी पर 10 हजार रुपए का ईनाम भी घोषित हो चुका है, लेकिन वह अभी तक पुलिस गिरफ्त से दूर है।
डिंडौरी पुलिस अधीक्षक वाहिनी सिंह के निर्देश पर उपनिरीक्षक अनुराग जामदार के नेतृत्व में गठित टीमें आरोपी की तलाश और गिरफ्तारी के लिए जगह-जगह दबिश दे रहें हैं। इसके साथ ही पुलिस टीम भी अन्य तरीकों से आरोपी अमरसिंह की पतासाजी में जुटी है। आरोपी की संपत्ति की जानकारी भी जुटाई जा रही है।

इनका कहना है-
2.59 करोड़ रुपए के गबन के मामले में जांच के दौरान जिन फर्मों व लोगों के नाम बिल भुगतान हुआ है, उनको नोटिस तामील कराए गए हैं। उनसे सभी साक्ष्य के साथ उपस्थित होने को कहा गया है। आरोपी की तलाश भी जारी है।
अनुराग जामदार, निरीक्षक थाना कोतवाली डिंडौरी

Hindi News/ Seoni / 2.59 करोड़ के गबन के मामले में नौ फर्म को नोटिस जारी

ट्रेंडिंग वीडियो