scriptकूनो अनुभूति कार्यक्रम | Kids seen and understood the story of the forest in sheopur | Patrika News
श्योपुर

कूनो अनुभूति कार्यक्रम

कूनो अनुभूति कार्यक्रम के तहत हुआ आयोजन

श्योपुरJan 13, 2019 / 08:18 pm

Anoop Bhargava

sheopur

कूनो अनुभूति कार्यक्रम


श्योपुर जिले के ओछापुरा में कूनो अनुभूति कार्यक्रम के तहत रविवार को ओछापुरा संकुल के १२० छात्र-छात्राओं ने बरसाना खोह के जलप्रपात और घने जंगल को देखा। स्कूली छात्रों ने कूनो वन परिक्षेत्र सिरोनी उत्तर के खेमचाताल का भ्रमण कर जंगल में होने वाली गतिविधियों को देखा और समझा। बच्चों में वन, वन्यप्राणी और पर्यावरण संरक्षण के प्रति संवेदनशीलता विकसित करने के लिए अनुभूति कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
वन अमले ने बच्चों को जंगल में पशु-पक्षियों द्वारा की जाने वाली गतिविधियों से अवगत कराया। उन्होंने बच्चों को पर्यावरण संरक्षण का महत्व बताते हुए विभिन्न प्रकार की प्रदूषण से पर्यावरण को होने वाली क्षति की जानकारी भी दी। इसके साथ ही अधिकारियों ने बच्चों को पौध रोपण की आवश्यकता और अपने जन्मदिन अथवा महत्वपूर्ण दिनों पर अनिवार्य रूप से पौध रोपण करने का आव्हान भी किया।
इस अवसर पर प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन भी हुआ। जिसमें प्रथम, द्वितीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम समापन अवसर पर अपर सत्र न्यायाधीश विजयपुर एके टेलर, एसडीओपी एसएम भदौरिया, एसडीओ फारेस्ट कूनो उत्तर एएस चौहान, सिरोनी रेंज के रेंज ऑफिसर एसके उदयपुरे सहित वन अमला मौजूद था।

Home / Sheopur / कूनो अनुभूति कार्यक्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो