scriptExclusive : फाइलों के ‘दंगल’ में झूल रहा वन्यजीवों का नया ‘जंगल’, See Video | The new forest of wildlife is swinging in the riot of files 10101 | Patrika News

Exclusive : फाइलों के ‘दंगल’ में झूल रहा वन्यजीवों का नया ‘जंगल’, See Video

locationश्योपुरPublished: Dec 30, 2021 06:23:37 pm

कागजों में दफन सामान्य वनमंडल : ग्वालियर-चंबल संभाग के श्योपुर व बुढ़ेरा रेंज के क्षेत्र में प्रस्तावित है नया अभयारण्य

Exclusive : फाइलों के ‘दंगल’ में झूल रहा वन्यजीवों का नया ‘जंगल’, See Video

Exclusive : फाइलों के ‘दंगल’ में झूल रहा वन्यजीवों का नया ‘जंगल’, See Video

ऋषि कुमार जायसवाल @ ग्वालियर. जंगल…जानवरों का घर, जहां वे पूरी आजादी के साथ विचरण कर सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ी चिंता उनकी सुरक्षा की रहती है। 50 फीसदी से अधिक भूभाग पर फैले श्योपुर के जंगल में कूनो नेशनल पार्क का क्षेत्र तो आरक्षित है, लेकिन सामान्य वनमंडल के जानवर इससे वंचित हैं। उनके लिए श्योपुर व बुढ़ेरा रेंज क्षेत्र में नया वन्यजीव अभयारण्य प्रस्तावित तो किया गया, लेकिन बीते दो साल में उसे मंजूरी ही नहीं मिली है। प्रस्ताव कागजों में ही झूल रहा है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x86omve
कांग्रेस सरकार में तैयार किया था प्रस्ताव

श्योपुर जिले में 750 वर्ग किलोमीटर में कूनो नेशनल पार्क स्थापित है। वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए सामान्य वन मंडल के क्षेत्र में भी एक नया अभ्यारणय बनाने का प्रस्ताव दो साल पहले कांग्रेस सरकार के समय मांगा गया था। इसके बाद श्योपुर सामान्य वनमण्डल प्रबंधन ने जिले में दूसरी नई सेंचुरी बनाने का प्रस्ताव तैयार किया और सितंबर 2019 में शासन के समक्ष मंजूरी के लिए भी भेज दिया। दो साल बाद भी अभयारण्य के लिए न तो मंजूरी हो पाई है और न ही नोटिफिकेशन जारी हुआ है।
यह भी पढ़ें

बढ़ते बाघ, घटता बसेरा

190 वर्ग किमी में प्रस्तावित है नया अभयारण्य

वन विभाग द्वारा बनाए गए प्रस्ताव के मुताबिक श्योपुरमें नए अभयारण्य का सामान्य वन मंडल के श्योपुर और बुढ़ेरा रेंज के क्षेत्र में खोले जाने का प्रस्ताव है। इसके लिए 190 वर्ग किलोमीटर का जंगल चिह्नित किया गया है। सेंचुरी के लिए चयनित क्षेत्र में जंगल घना है। यहां वन्य प्राणी भी विचरण करते हैं। इसलिए ये क्षेत्र चिन्हित किया गया है।
नए अभयारण्य का प्रस्ताव दो साल पहले मुख्यालय के लिए भेजा गया था। वहां से अब जिला योजना समिति का अनुमोदन मांगा गया है। जैसे ही जिला योजना समिति की बैठक होगी, हम उसका अनुमोदन कराकर भेज देंगे।
सीएस चौहान, डीएफओ, सामान्य वनमंडल श्योपुर
श्योपुर में वनक्षेत्र की स्थिति

वन्यजीवों की संख्या (2018)

वन्यजीव ———- संख्या
चीतल ———- 27253
सांभर ———- 28808
नीलगाय ———- 5562
चौसिंहा ———- 7585
लंगूर ———-9117
हिरण ———- 655
तेंदुआ ———- 80
अन्य वन्यजीव ———-18753
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो