136 ने किया प्लाजमा डोनेट, 21 शख्स एंटीबॉडी टेस्ट में फिट

वैश्विक महामारी कोरोना से बचाने के लिए जिले में रिकवर हो चुके लोग आगे आ रहे हैं।

By: Sachin

Published: 20 Nov 2020, 11:03 AM IST

सीकर। वैश्विक महामारी कोरोना से बचाने के लिए जिले में रिकवर हो चुके लोग आगे आ रहे हैं। कोरोना के गंभीर लक्षणों से जूझ रहे लोगों ने एक संगठन बनाया है जिसके तहत सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रिकवर हो चुके लोगों को प्लाजमा डोनेशन के लिए मोटिवेट किया जा रहा है साथ ही संगठन ने एक मोबाइल नम्बर जारी किया है जिसे जयपुर में प्लाजमा थैरेपी करने वाले सरकारी ओर निजी अस्पताल में दिया गया है। जिससे जैसे ही प्लाजमा की जरूरत होते है फौरन इन नम्बरों पर यह डोनर को संबंधित जगह भेजा जाता है। यही नहीं प्लाजमा डोनेशन का काम प्रदेश सहित दूसरे राज्यों में भी किया जा रहा है। जिसमें सीकर जिले में सुधीर महरिया स्मृति संस्थान निदेशक एवं नेहरू युवा संस्थान, जीवनदाता ब्लड डोनर ग्रुप, राजस्थान ब्लड डोनर ग्रुप, सीकर ब्लड डोनर टीम इस काम को बखूबी कर रहे हैं।


51 लोग हुए फिट
जिले में अब तक 42 प्लाज्मा डोनर्स के जरिए 136 यूनिट प्लाज्मा डोनेट करवाया जा चुका है। 10 सितंबर को सीकर में प्लाजमा डोनेशन स्क्रीनिंग एंटीबॉडी टेस्ट शिविर लगाया गया। जिसमें 51 पॉजिटिव से नेगेटिव हुए लोगों ने अपना एंटीबॉडी टेस्ट करवाया था स्क्रीनिंग और एंटीबॉडी टेस्ट के बाद 21 लोग प्लाजमा डोनेशन के लिए फिट मिले। संस्थान के सचिव बीएल मील ने बताया कि जिले के दो युवा बसंत टेलर कोलीड़ा, चरण सिंह ने अब तक 4 -4 बार प्लाज्मा डोनेट कर चुके हैं। सीए आशीष घासोलिया ,संदीप भडिय़ा बांठोद फतेहपुर ने तीन - तीन बार प्लाज्मा डोनेट किया है। तौफीक बहलीम भी प्लाजमा डोनेशन के काम से जुडे हुए हैं।

नो मास्क नो एंट्री अभियान से किया जागरुक
लक्ष्मणगढ़. राज्य सरकार के निर्देश पर चलाए गए नो मास्क-नो एंट्री अभियान के माध्यम से पालिका कर्मचारियों ने गुरूवार को भी कस्बे के मुख्य स्थानों पर आमजन व दूकानदारों को जागरूक किया। इस दौरान ईओ अशोक चौधरी ने नेतृत्व में पालिका कार्मिकों ने एक ओर जहां आम राहगीरों को मास्क बांटकर कोरोना से सावधानी रखने की अपील की, वहीं दूसरी ओर सोशल डिस्टेंस रखने का आह्वान भी किया। पालिका की टीम ने इस मौके पर कबुतरियां कुंआ, गणेश मंदिर, घंटाघर व न्यामा बाजार में आम स्थानों पर अभियान से सम्बन्धित स्टीकर व पोस्टर भी चस्पा किए। इस मौके पर पूर्व पार्षद पवन बुटोलियां, युवा व्यवसायी मोहित भूत, मनीष टेलर, जेईन सुरेन्द्र गोदारा, जगन सिंह, दिव्यप्रकाश चौमाल सहित अनेक लोग मौजूद थे।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned