VIDEO Khatu mela 2018 : इस बार 10 किमी का सफर तय करने बाद होंगे बाबा श्याम के दर्शन, भक्तों के लिए यह रहेगी व्यवस्था

भक्तों को दर्शन के लिए कहां से और कैसे गुजरना होगा, इसके लिए आज हम आपको बता रहे है मेले में दर्शनमार्ग की क्या रहेगी व्यवस्था के बारे में...

By: vishwanath saini

Updated: 10 Feb 2018, 12:49 PM IST

प्रमोद स्वामी, खाटूश्यामजी

खाटूश्यामजी का लक्खी मेला 17 फरवरी से शुरू हो रहा है। मेले में देशभर से लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। भक्तों को दर्शन के लिए कहां से और कैसे गुजरना होगा, इसके लिए आज हम आपको बता रहे है मेले में दर्शनमार्ग की क्या रहेगी व्यवस्था के बारे में...
इस बार भक्तों को बाबा श्याम का दीदार करने के लिए 10 किमी तक का सफर तय करना होगा। इसके बाद ही बाबा श्याम के दर्शन हो सकेंगे।

 

Read More :

Khatu Mela 2018 : आठ दशक में खाटू नगरी में बदल गई ये 8 चीजें, मेले का इतिहास भी है बेहद रोचक

 

-सबसे पहले खाटूधाम आने वाले श्रद्धालुओं को तीन जीगजैग से होकर दस किमी तक का सफर तय होगा इसके बाद ही भक्तों को बाबा श्याम के दीदार होंगे।
-जीगजैग एवं दर्शनमार्ग पर तकरीबन 10 हजार बल्ली, 10 हजार बांस और 5 हजार लोहे के पाइप एवं क्विंटलों की रस्सी लगेगी। इस काम को पूरा करने के लिए 150 से ज्यादा मजदूर काम पर लगे हुए है।

 

Read More :
VIDEO : खाटूश्यामजी फाल्गुनी मेला 2018 : इस बार पांच घंटे इंतजार के बाद होंगे श्याम दर्शन, देखें मेले की तैयारियों की एक्सक्लूसिव तस्वीरें

 

-इन दोनों मैदान में से गुजरने के बाद श्रद्धालुओं को श्री श्याम बगीची के पास बने मुख्य मेला मैदान के जिगजैग में आना होगा।
- इसके बाद मुख्य मंदिर परिसर में प्रवेश करने के बाद लखदातारी श्याम के दर्शन होंगे।

यह सभी व्यवस्थाएं जिला प्रशासन की देखरेख में श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा की जा रही है। लामिया तिराहा के पास लखदातार मैदान एवं तिलकिया कृषि फार्म पर बांस बल्लियों एवं पाइप की सहायता से जिगजैग बनाने के लिए तकरीबन डेढ सौ से ज्यादा मजदूर दिन रात काम करने में लगे हुए है। मेले मं भीड़ के दबाव को देखते हुए जीगजैग व्यवस्था को काम में लिया जा सकता है ।

 

Read More :

खाटूश्यामजी मंदिर का सोने का दरवाजा सोशल मीडिया में वायरल

vishwanath saini Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned