scriptweather: राजस्थान में सबसे ठंडा हुआ शेखाखाटी, फतेहपुर में 2.4 डिग्री पहुंचा पारा | Weather Update: temperature reached 2.4 degree in fatehpur | Patrika News

weather: राजस्थान में सबसे ठंडा हुआ शेखाखाटी, फतेहपुर में 2.4 डिग्री पहुंचा पारा

locationसीकरPublished: Nov 24, 2022 11:27:02 am

Submitted by:

Sachin

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी में सर्दी का सितम लगातार बढ़ता जा रहा है। अंचल के फतेहपुर कस्बे में गुरुवार को भी तापमान फिर लुढ़क गया।

winter.jpeg

Weather Update: temperature reached 2.4 degree in fatehpur. सीकर. राजस्थान के शेखावाटी में सर्दी का सितम लगातार बढ़ता जा रहा है। अंचल के फतेहपुर कस्बे में गुरुवार को भी तापमान फिर लुढ़क गया। जो कृषि अनुसंधान केंद्र में 2.4 डिग्री के न्यूनतम स्तर पर दर्ज हुआ। अंचल में पिछले 10 दिन से लगातार गिर रहे पारे ने सर्दी का असर तेज कर दिया है। जिसका असर जन जीवन से लेकर जीव- जन्तुओं व फसलों तक पर देखने को मिल रहा है। सर्दी से बचने के लिए आज भी लोग गर्म कपड़ों में लिपटे होने के साथ जहां- तहां आग जलाकर तपते दिखे।

शीतलहर के साथ जमाव बिंदू पकड़ेगा पारा
मौसम विभाग के अनुसार शेखावाटी में तापमान में गिरावट मौसम शुष्क रहने तथा उतरी- पश्चिमी हवा चलने से हो रही है। जिसका असर आगामी कुछ दिनों तक जारी रह सकता है। इस दौरान शीत लहर के साथ पारा जमाव बिंदू तक भी पहुंचने के आसार हैं।

10 दिन से यूं गिर रहा पारा

15 नवंबर- 14.5 डिग्री
16 नवंबर- 7.0 डिग्री
17 नवंबर- 5.7 डिग्री
18 नवंबर- 5.7 डिग्री
19 नवंबर- 8.0 डिग्री
20 नवंबर- 6.0 डिग्री
21 नवंबर- 5.6 डिग्री
22 नवंबर- 4.8 डिग्री
23 नवंबर- 3.8 डिग्री
24 नवंबर- 2.4 डिग्री

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8fs9c7
 किसानों के लिए फायदेमंद

बढ़ती ठंड से आमजन भले ही परेशान है, लेकिन इससे किसानों के चेहरे खिल गए हैं। गेहूं, जैा, चना व सरसों सरीखी फसलों के लिए तेज सर्दी फायदेमंद साबित हो रही है। किसानों के अनुसार यदि मौसम ऐसा ही रहा तो अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो