scriptप्रवेशोत्सव एवं नामांकन अभियान के तहत शिक्षा अधिकारी पहुंचे स्कूलों में, स्थिति सुधारने के निर्देश | Education officers reached schools under admission ceremony and enrol | Patrika News

प्रवेशोत्सव एवं नामांकन अभियान के तहत शिक्षा अधिकारी पहुंचे स्कूलों में, स्थिति सुधारने के निर्देश

locationसिरोहीPublished: Aug 08, 2020 09:29:09 pm

– विभिन्न स्कूलों का किया निरीक्षण

,,

sirohi,प्रवेशोत्सव एवं नामांकन अभियान के तहत शिक्षा अधिकारी पहुंचे स्कूलों में, स्थिति सुधारने के निर्देश,प्रवेशोत्सव एवं नामांकन अभियान के तहत शिक्षा अधिकारी पहुंचे स्कूलों में, स्थिति सुधारने के निर्देश

सिरोही. प्रवेशोत्सव एवं नामांकन अभियान के तहत शनिवार को शिक्षा विभाग के जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने विद्यालयों का निरीक्षण कर प्रगति रिपोर्ट सुधारने के सख्त निर्देश दिए। पिछले दिनों जिला कलक्टर ने जिला निष्पादक समिति की बैठक में प्रवेशोत्सव, हाउस होल्ड सर्वे के आंकड़े देखकर स्थिति चिंताजतक बताई थी। साथ ही, 21 अगस्त तक पुन: सर्वे कर स्थिति सुधारने के निर्देश दिए थे।
समग्र शिक्षा विभाग के सहायक समन्वयक कांतिलाल खत्री व दुर्गेश गर्ग ने शनिवार को रेवदर पंचायत समिति के गांवों में स्कूलों के प्रधानाचार्य, शिक्षक, ग्रामीणों व जन प्रतिनिधियों को शत-प्रतिशत पात्र बच्चों को प्रवेश दिलाने के निर्देश दिए। पता चला कि नव प्रवेश का काम धीमी गति से चल रहा है। इस पर शिक्षकों को आगामी सात दिवस में शत-प्रतिशत प्रवेश के निर्देश दिए गए।
मात्र तीन नए प्रवेश
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गुलाबगंज के कार्यवाहक प्रधानाचार्य दिलीपसिंह के अनुसार केवल तीन नए प्रवेश हुए हैं। शिक्षकों को सर्वे में चिह्नित पात्र बच्चों को प्रवेश के लिए निर्देशित किया। मनरेगा स्थल पर श्रमिकों को बच्चों को स्कूल में प्रवेश के लिए प्रेरित किया।
यहां बेहतर कार्य
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डाक के प्रधानाचार्य राकेश कुमार के नेतृत्व में पीईईओ क्षेत्र में बेहतर कार्य हो रहा है। अब तक 42 नए प्रवेश किए जा चुके हंै। शिक्षकों के दल बनाकर पात्र बच्चों को स्कूल से जोडऩे का कार्य प्रगति पर है। स्कूल में गतिविधि आधारित शिक्षण के लिए एबीएल कक्ष का भी निर्माण चल रहा है। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लुणोल के संस्था प्रधान विजय कुमार ने बताया कि अब तक 69 बच्चों को प्रवेश दिया जा चुका है। शिक्षकों के साथ बैठक कर सर्वे में चिह्नित बच्चों को प्रवेश के लिए प्रेरित किया। यहां एबीएल कक्ष का निर्माण प्रगति पर है।
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सेलवाड़ा के प्रधानाचार्य दीपेश दत्त को शीघ्र एबीएल कक्ष बनाने के निर्देश दिए गए। सेलवाड़ा पीईईओ परिक्षेत्र में 43 बच्चों को प्रवेश दिया गया है। प्रभारी शिक्षक तूहीराम वैष्णव व रावताराम कोली को शत-प्रतिशत प्रवेश देकर लक्ष्य अर्जित करने के लिए पाबंद किया। एसएमसी अध्यक्ष मीठालाल ने सहयोग देने के लिए कहा।
ऑनलाइन कक्षा का संचालन
रेवदर के समीप देरोल स्थित स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल विद्यालय का कांतिलाल खत्री व दुर्गेश गर्ग ने अवलोकन किया। बैठक कर कोरोना काल में विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम की समीक्षा की। प्रधानाचार्य केसर सिंह राव ने बताया कि ऑनलाइन कक्षा के लिए समय चक्र बनाकर कार्य किया जा रहा है। बच्चे रुचि के साथ शिक्षा ले रहे हैं। अब तक कक्षा 6 से 12 तक 454 विद्यार्थियों को प्रतिदिन ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से अध्यापन करवाया जा रहा है। उन्होंने भवन का अवलोकन कर गुणवत्तापूर्ण निर्माण के संबंधित को निर्देश दिए।
प्रवेशोत्सव की बैठक
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अन्दौर में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम की मॉनिटरिंग ब्लॉक एसीबीईओ प्रथम हितेश कुमार लोहार ने की। प्रधानाचार्य अर्जुनराम पुरोहित की उपस्थिति में प्रवेशोत्सव की बैठक का आयोजन कर हाउस होल्ड सर्वे अपडेट करने, अनामांकित, ड्रॉप आउट, सीडब्ल्यूडीएसएन, पालनहार, प्रवासी परिवार के बच्चों को विद्यालय से जोडऩे के निर्देश दिए गए। सर्वे में कठिनाइयों का समाधान किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो