scriptGood News: 100 साल से भी ज्यादा पुरानी रेल लाइन की मांग, अब होगी पूरी | Project of rail line from Taranga Hill to Abu Road via Ambaji work started | Patrika News
सिरोही

Good News: 100 साल से भी ज्यादा पुरानी रेल लाइन की मांग, अब होगी पूरी

तारंगा हिल से अंबाजी होते हुए आबूरोड़ तक रेल लाइन के प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस के वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम में इसका उल्लेख किया।

सिरोहीApr 13, 2023 / 12:01 pm

Kirti Verma

photo_6179092199929656514_x.jpg

पाली/सिरोही. तारंगा हिल से अंबाजी होते हुए आबूरोड़ तक रेल लाइन के प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस के वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम में इसका उल्लेख किया।

पाली में भी वर्चुअल कार्यक्रम देखा गया और प्रधानमंत्री का भाषण सुना गया। इसमें उन्होंने कहा, सरकार रोड के साथ ही राजस्थान में रेल कनेक्टिविटी को भी सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। तारंगा हिल से अंबाजी होते हुए आबूरोड़ तक नई रेल लाइन के निर्माण पर भी काम शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री ने कहा, इस रेल लाइन की मांग 100 साल से भी ज्यादा पुरानी है, जो अब भाजपा सरकार ने पूरी की है। उदयपुर से अहमदाबाद के बीच रेल लाइन को भी ब्रॉड गेज में बदलने का काम पूरा कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें

32 बीघा भूमि में 2,150 नींबू के पौधे रोप दिए, नींबू की खेती से मिलेगी लाखों की आमदनी

इससे मेवाड़ क्षेत्र, गुजरात सहित देश के अन्य भागों से बड़ी लाइन से कनेक्ट हो गया है। रेलवे में गेज परिवर्तन और दोहरीकरण के जो काम बीते वर्षों में हुए हैं, उनका बहुत बड़ा लाभ राजस्थान के जनजातीय क्षेत्रों को हुआ है। पाली, उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़ और सिरोही जिलों में रेल सुविधाओं का विस्तार हुआ है। रेलवे लाइनों के साथ-साथ राजस्थान के रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प किया जा रहा है।

इस साल 480 करोड़ खर्च होंगे
तरंगा हिल-आबूरोड-अम्बाजी नई रेल परियोजना के लिए इस साल 480 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। आबूरोड स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में इजाफा होगा। तरंगा हिल-आबूरोड-अम्बाजी रेल परियोजना की लंबाई 89.38 किमी होगी। यह परियोजना राजस्थान और गुजरात को जोड़ने वाली है।

Home / Sirohi / Good News: 100 साल से भी ज्यादा पुरानी रेल लाइन की मांग, अब होगी पूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो