scriptSIROHI युवाओं की अनोखी पहल : नानरवाड़ा में गोचर से अतिक्रमण हटा लगाए पौधे | Unique initiative of youth: plant encroachments removed from transit i | Patrika News

SIROHI युवाओं की अनोखी पहल : नानरवाड़ा में गोचर से अतिक्रमण हटा लगाए पौधे

locationसिरोहीPublished: Jul 11, 2020 07:12:44 pm

सरूपगंज. वर्तमान समय में हर क्षेत्र में अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। एक गांव ऐसा भी है जहां युवाओं व ग्रामीणों ने मिलकर अतिक्रमण हटाकर पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण किया है।

SIROHI युवाओं की अनोखी पहल : नानरवाड़ा में गोचर से अतिक्रमण हटा लगाए पौधे

sirohi

सरूपगंज. वर्तमान समय में हर क्षेत्र में अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। एक गांव ऐसा भी है जहां युवाओं व ग्रामीणों ने मिलकर अतिक्रमण हटाकर पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण किया है। हम बात कर रहे हैं नानरवाड़ा गांव की।
वैसे तो अतिक्रमण हटाने का जिम्मा प्रशासन का होता है और हजारों परेशानियों से गुजरना पड़ता है पर नानरवाड़ा के युवाओं ने बुजुर्गों एवं ग्रामवासियों के साथ मिलकर गोचर भूमि से अतिक्रमण हटाने का फैसला किया। अब अतिक्रमण हटाकर गांव को हराभरा रखने के लिए चारों तरफ पौधरोपण किया जा रहा है। पिछले दो सप्ताह अभियान चलाकर करीब 1000 पौधे लगाकर गोचर को नया रूप दिया जा रहा है। सुरक्षा के लिए बाड़ेबंदी भी की। इसके लिए प्रशासन का भी सहयोग मिला है। युवाओं की ओर से पौधों की देखभाल की जाएगी।
निम्बज. निम्बज ग्राम पंचायत क्षेत्र में शनिवार को इंसीडेंट कमांडर विजय सिंह रावत व डॉ. हिमांशु ने निरीक्षण किया। इस दौरान होम क्वॉरंटीन लोगों का भौतिक सत्यापन किया। डॉक्टर हिमांशु व एएनएम लिशि बिशु ने थर्मल स्क्रीनिंग कर स्वास्थ्य जांचा। ग्राम विकास अधिकारी सत्यनारायण कुमावत, मनोज शर्मा, सुरेश बसवाल, पिंकी छीपा, चेतना मेघवाल आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो