scriptसेल्फी के दीवानों के लिए काम की खबर, ये एप बताएगा यहां सेल्फी लेना है खतरनाक | now App to save people from their risky selfies | Patrika News

सेल्फी के दीवानों के लिए काम की खबर, ये एप बताएगा यहां सेल्फी लेना है खतरनाक

locationनई दिल्लीPublished: Nov 29, 2017 01:40:09 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

सेल्फी से जुड़े हादसों से बचने के लिए भारतीय शोधकर्ताओं ने एक ऐसा ऐप बनाया है, जो आपको खतरनाक जगहों पर सेल्फी लेने से सावधान करेगा।

risky selfies
नई दिल्ली। दुनियाभर में बढ़ रहे सेल्फी से जुड़े हादसों से बचने के लिए भारतीय शोधकर्ताओं ने एक ऐसा ऐप बनाया है, जो आपको खतरनाक जगहों पर सेल्फी लेने से सावधान करेगा। इस ऐप को दिल्ली इंद्रप्रस्थ सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी दिल्ली) के छात्रों ने इसी साल बनाया। यह ऐप गूगल प्लेस्टोर पर सभी के लिए मुफ्त उपलब्ध है। छात्रों ने से इसको ‘SAFTIE’ नाम दिया है।

दो सालों में ‘खतरनाक सेल्फी’ से 127 मौतें हुई
पिछले साल सेल्फी से जुड़े हादसों पर एक शोध किया गया। जिसकी रिपोर्ट में यह पता चला कि पूरी दुनिया में मार्च 2014 से दिसंबर 2016 के बीच करीब 127 लोगो को जोखिम भरे जगहों पर सेल्फी लेते हुए अपनी जान गंवानी पड़ी। इनमे से 76 लोग भारत के थे।

इन जगहों पर खतरनाक है सेल्फी
सोशल मीडिया पर खुद को एक दूसरे से बेहतर दिखाने की होड़ में लोग कुछ भी पोस्ट कर देते हैं। फिर बात जब सेल्फी की आती तो लोग कई नायब तरह से सेल्फियां लेकर पोस्ट करते हैं। कई बार तो लोग चलती ट्रेन के सामने या ऊंचे पहाड़ो और इमारतों पर चढ़ कर वहां से सेल्फी लेते हैं। सबसे ज्यादा हादसे इन्ही जगहों पर होते हैं। रिसर्च टीम के हेड पोंन्नुरंगम कुमारगुरु ने बताया की उनके शोध में उन्हें यह पता चला कि ‘ग्रुप सेल्फी’ से हुई सभी मौतें सिर्फ भारत से ही दर्ज़ हुई हैं।

मैसेज भेजकर बचाएगा ऐप
इस ऐप में ऐसा फीचर है जो आपको ऐसे किसी खतरनाक जगहों पर सेल्फी लेते वक्त आगाह करेगा। जब भी आप किसी दुर्घटना संभावित क्षेत्र में सेल्फी लेंगे तब आपके फोन के लोकेशन से यह ऐप मैसेज कर के आपको चेतावनी देगा। यही नहीं आपके द्वारा खींचे हुए तस्वीरों को भी जांच कर, यह ऐप आपको हादसों के संभावित क्षेत्र की जानकारी भेजेगा।

यूजर्स भी दे सकते हैं जोखिम भरे जगहों की जानकारी
ऐप में दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की सूची भी है। इस सूची में ऊंचाई, गहराई, गाड़ियों से जुड़े खतरे आदि स्थानों के बारे में जानकारी है। कोई भी यूजर्स चाहे तो ऐसे ही किसी जगहों की जानकारी भी ऐप में जोड़ सकता है जिसे ऐप बाकी सभी यूज़र्स के लिए इस्तेमाल कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो