scriptRajasthan Royals IPL 2024 Team Analysis: 15 साल के खिताबी सूखे को खत्म करने उतरेगी राजस्थान रॉयल्स, जानें मजबूती-कमजोरी के साथ सभी डिटेल्स | IPL 2024 rajasthan royals strength and weakness know all about of rajasthan royals team | Patrika News
क्रिकेट

Rajasthan Royals IPL 2024 Team Analysis: 15 साल के खिताबी सूखे को खत्म करने उतरेगी राजस्थान रॉयल्स, जानें मजबूती-कमजोरी के साथ सभी डिटेल्स

IPL Rajasthan Royals Team Analysis: आईपीएल 2024 (IPL 2024) में संजू सैमसन की अगुवाई वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स 15 साल के खिताबी सूखे को खत्‍म करने के इरादे से उतरेगी। राजस्‍थान रॉयल्‍स के इस अभियान से पहले जानते हैं, उसका मजबूत और कमजोर पक्ष के साथ अन्‍य सभी महत्‍वपूर्ण डिटेल्‍स।

Mar 14, 2024 / 02:58 pm

lokesh verma

IPL 2024 Rajasthan Royals team sort analysis

Rajasthan Royals Team All Details: इंडियन प्रीम्रियर लीग 2024 (IPL 2024) का आगाज होने में अब कुछ दिन ही शेष हैं। अन्‍य टीमों के साथ ही राजस्थान रॉयल्स की टीम भी कैंप में कड़ा अभ्‍यास करने में जुटी हुई। संजू सैमसन की अगुवाई वाली ये टीम 15 साल के खिताबी सूखे को खत्‍म करने के इरादे से उतरेगी। राजस्‍थान अपने आईपीएल 2024 के अभियान की शुरुआत 24 मार्च को लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ करेगी। ये मुकाबला जयपुर के सवाई मान सिंह स्‍टेडियम में खेला जाएगा। राजस्‍थान रॉयल्‍स के इस सफर को शुरू करने से पहले जानते है उसका मजबूत और कमजोर पक्ष के साथ अन्‍य सभी महत्‍वपूर्ण डिटेल्‍स।

 

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज 2028 में हुआ था और पहला सीजन राजस्‍थान रॉयल्‍स ने ही जीता था। लेकिन, उसके बाद से राजस्‍थान की टीम खिताब के लिए तरस रही है। आईपीएल 2022 में आरआर की टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन पिछले सीजन में प्लेऑफ के लिए भी क्‍वालीफाई नहीं कर सकी। इस बार टीम पिछली कड़वी यादों को भुलाकर खिताबी सूखे को खत्‍म करना चाहेगी।



राजस्थान रॉयल्स का सबसे मजबूत पक्ष उसकी बल्‍लेबाजी है। उसके पास पहले से ही यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, जॉस बटलर, शिमरॉन हेटमायर और ध्रुव जुरैल जैसे विस्‍फोटक बल्‍लेबाज थे। वहीं, अब उसने रोवमैन पावेल जैसे अच्‍छे मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज को खरीदकर टीम को मजबूत बना लिया है। वहीं टीम का स्पिन अटैक भी आर अश्विन, युजवेंद्र चहल और एडम जैम्पा के साथ काफी मजबूत है।



राजस्‍थान रॉयल्‍स के कमजोर पक्ष की बात करें तो उसका तेज गेंदबाजी अटैक उतना अच्‍छा नहीं रहा है। क्‍योंकि अब प्रसिद्ध कृष्‍णा भी चोट के चलते बाहर हो गए हैं। इस टीम में एक अनुभवी तेज गेंदबाज की कमी दिखती है। टीम का पेस अटैक पूरी तरह से ट्रेंट बोल्ट पर निर्भर करता है, जो आईपीएल 2023 में कुछ खास नहीं कर सके थे।

यह भी पढ़ें

वसीम अकरम ने ही दिखा दी PCB की औकात, धर्मशाला स्टेडियम को लेकर कही ये बात





रोवमैन पावेल (वेस्टइंडीज) – 7.40 करोड़

शुभम दुबे (भारत) – 5.80 करोड़

टॉम कोहलर कैडमोर (इंग्लैंड) – 40 लाख

नांद्रे बर्गर (साउथ अफ्रीका) – 50 लाख

आबिद मुश्ताक (भारत) – 20 लाख



जो रूट

अब्दुल बासित

आकाश वशिष्ठ

कुलदीप यादव

ओबेद मैकॉय

मुरुगन अश्विन

केसी करियप्पा

केएम आसिफ

यह भी पढ़ें

भारतीय टीम के पूर्व कोच के बेटे ने IPL 2024 में खिलाने के नाम पर ली घूस





राजस्‍थान रॉयल्‍स ने ट्रेड के जरिये में आवेश खान के रूप में अच्‍छी डील की है। उन्‍हें ट्रेडिंग में देवदत्‍त पडिक्‍कल की जगह खरीदा है। आवेश की डील इस वजह से फायदे का सौदा है, क्‍योंकि प्रसिद्ध कृष्‍णा चोट के कारण पूरे आईपीएल से बाहर हो गए हैं।



संजू सैमसन (कप्तान), जॉस बटलर, शिमरॉन हेटमायर, यशस्वी जायसवाल, ध्रुव जुरैल, रियान पराग, डॉनोवन फरेरा, कुणाल राठौड़, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप सेन, नवदीप सैनी, संदीप शर्मा, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, एडम जैम्पा, आवेश खान, रोवमैन पावेल, शुभम दुबे, टॉम कोहलर कैडमोर, आबिद मुश्ताक और नांद्रे बर्गर।



24 मार्च- राजस्थान रॉयल्स बनाम लखनऊ सुपर जाइंट्स (दोपहर 3.30 बजे से जयपुर में)

28 मार्च- राजस्‍थान रॉयल्‍स बनाम दिल्‍ली कैपिटल्‍स (शाम 7.30 बजे से जयपुर में)

01 अप्रैल- मुंबई इंडियंस बनाम राजस्‍थान रॉयल्‍स (शाम 7.30 बजे से मुंबई में)

06 अप्रैल- राजस्‍थान रॉयल्‍य बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (शाम 7.30 बजे से जयपुर में)

Home / Sports / Cricket News / Rajasthan Royals IPL 2024 Team Analysis: 15 साल के खिताबी सूखे को खत्म करने उतरेगी राजस्थान रॉयल्स, जानें मजबूती-कमजोरी के साथ सभी डिटेल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो