scriptKhel Ratna Award will be called Major Dhyan Chand Khel Ratna Award | Khel Ratna Award हॉकी के 'जादूगर' को समर्पित, अब कहलाएगा मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार | Patrika News

Khel Ratna Award हॉकी के 'जादूगर' को समर्पित, अब कहलाएगा मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेल रत्न पुरस्कार का नाम हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कर दिया है।

Updated: August 07, 2021 09:03:49 am

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान कर दिया है। दरअसल, पीएम मोदी ने खेल रत्न पुरस्कार का नाम 'हॉकी के जादूगर' मेजर ध्यानचंद के नाम पर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कर दिया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी साझा की है। पीएम मोदी ने लिखा, बीते कई दिनों से मुझे देशभर के नागरिकों से खेल रत्न पुरस्कार का नाम मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखने के लिए अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। मैं उनके विचारों के लिए उनका धन्यवाद करता हूं। मैं सभी देशवासियों की भावना का सम्मान करता हूं। पीएम ने आगे लिखा अब खेल रत्न पुरस्कार को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कहा जाएगा।
पीएम मोदी फाइल फोटो
पीएम मोदी फाइल फोटो
बता दें कि यह पुरस्कार पहले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम हुआ करता था। खेल रत्न पुरस्कार देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान है। पहली बार यह पुरस्कार 1991-92 में दिया गया था। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल क्षेत्र में शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है।
यह भी पढ़ें

ओलंपिक से जुड़े डाक टिकट का भी संग्रह, 1983 में मिला था कांस्य

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने यह ऐलान ऐसे समय किया है जब भारतीय खिलाड़ी ओलपिंक में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। अब तक भारत के खाते में पांच मेडल आ चुके हैं। बता दें कि आज टोक्यो ओलंपिक का आज 15वां दिन है। भारत के लिए कुश्ती और गोल्फ से अच्छी खबर है। वहीं रेसलर बजरंग पुनिया भी मेडल हासिल करने से एक जीत दूर हैं। वह सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। वहीं, गोल्फर अदिति अशोक ने भी मेडल की आस जगा दी है। अदिति तीसरे राउंड के बाद दूसरे स्थान पर हैं। मुकाबले का चौथा और फाइनल राउंड शनिवार को खेला जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्त2009 में UPSC किया टॉप, 2019 में राजनीति के लिए नौकरी छोड़ी, अब 2022 में फिर कैसे IAS बने शाह फैसल?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.