scriptटेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले टॉप-3 कप्तान,कोहली भी लिस्ट में | Patrika News

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले टॉप-3 कप्तान,कोहली भी लिस्ट में

Published: Dec 07, 2021 01:39:21 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में टीम के कप्तान के ऊपर टीम के अच्छे प्रदर्शन की एक अतिरिक्त जिम्मेदारी होती है कप्तान का प्रदर्शन है बाकी खिलाड़ियों के लिए एक मानक तय करता है ऐसी स्थिति में अगर कप्तान आउट ऑफ फार्म हो जाए या कई मैचों में बेहतर प्रदर्शन ना कर पाए तो इसका असर टीम के प्रदर्शन पर भी दिखाई पड़ता है। नजर डालते हैं टेस्ट क्रिकेट इतिहास के पउन टॉप-3 कप्तानों पर जिनके नाम सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड है-

caption.jpg
डॉन ब्रैडमैन, सौरव गांगुली, रिकी पोंटिंग ,स्टीफन फ्लेमिंग, ग्रीम स्मिथ जैसे कई महान खिलाड़ी अपनी शानदार कप्तानी से टेस्ट प्रारूप में एक बड़ा स्टैंडर्ड सेट कर चुके हैं। इन्होंने अपने प्रदर्शन से एक अलग छाप छोड़ी है। आज हम नजर डालेंगे उन तीन कप्तानों पर जिनके नाम सर्वाधिक बार टेस्ट क्रिकेट में शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड दर्ज है-
1- स्टीफन फ्लेमिंग- न्यूजीलैंड क्रिकेट को सवारने का श्रेय किसी को अगर जाता है तो वह हैं न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के अभी तक के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे स्टीफन फ्लेमिंग को। स्टीफन फ्लेमिंग न्यूजीलैंड टीम के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते थे अपने टेस्ट कैरियर के दौरान फ्लेमिंग ने 111 मैचों में 7172 रन बनाए। कैरियर में उनका सर्वाधिक स्कोर 274 रहा ।उन्होंने 9 शतक और 46 अर्धशतक लगाए ।इस दौरान स्टीफन फ्लेमिंग 13 बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। एक कप्तान के तौर पर सर्वाधिक बार बिना खाता खोले आउट होने का रिकॉर्ड इन्हीं के नाम है।
2.विराट कोहली- भारतीय टीम के रन मशीन के नाम से मशहूर और मौजूदा वक्त में भारतीय टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्लेबाजी औसत तीनों ही फॉर्मेट में 50 से ऊपर का है। हालांकि पिछले कुछ समय से विराट कोहली का फॉर्म कुछ खासा अच्छा नहीं रहा है पिछले 2 साल में विराट कोहली एक भी अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं लगा पाए हैं। विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर पर अभी तक 10 बार बिना खाता खोले पवेलियन लौट चुके हैं। बतौर कप्तान सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने के सूची में विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं।
3. ग्रीम स्मिथ- दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के खब्बू बल्लेबाज रहे ग्रीम स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर में 117 मैच खेले हैं, जिसकी 205 इनिंग में 9265 रन बनाए ।कैरियर में 277 उनका हाईएस्ट स्कोर रहा है। इस दौरान ग्रीम स्मिथ ने 27 शतक और 38 अर्धशतक लगाए। टेस्ट क्रिकेट में ग्रीम स्मिथ का एवरेज 43.76 रहा। बतौर कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम टेस्ट क्रिकेट में 10 बार बिना खाता खोलें पवेलियन लौटने का भी रिकॉर्ड है। सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले कप्तान में ग्रीम स्मिथ तीसरे नंबर पर आते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो