दीवार पर लिखा है 'आपकी सेवा में हमेशा तत्पर', सेवा के लिए कर्मचारी ही नहीं

बीएसएनएल में अव्यवस्था का आलम....

By: vikas meel

Published: 24 May 2018, 09:45 PM IST

श्रीगंगानगर।

भारत संचार निगम लि. (बीएसएनएल) के जिला मुख्यालय स्थित दो उपभोक्ता सेवा केंद्र बस नाम के हैं। 'आपकी सेवा में हमेशा तत्पर' यह जुमला वहां बस दीवार पर ही लिखा है, सेवा के लिए कर्मचारी कई बार मिलते ही नहीं। गुरुवार को अव्यवस्था का आलम ऐसा था कि मोबाइल की सिम जारी करवाने सहित अन्य कामों के लिए आने वाले उपभोक्ताओं को बस अड्डे के नजदीक ई 10 बी भवन एवं जवाहर नगर स्थित उपभोक्ता सेवा केंद्र पर संबंधित कर्मचारी नहीं मिले। पूछने पर बताया गया कि वे छुट्टी पर हैं, उनकी अनुपस्थिति में अन्य व्यवस्था का पूछने पर कहा गया कि उनके आने पर ही होगा काम।

 

एक उपभोक्ता ने बताया कि ई 10 बी भवन में तो वे कई दिनों से आ रहे हैं लेकिन हर बार निराश लौटना पड़ता है। जानकारों के अनुसार प्रतिदिन दर्जनों उपभोक्ता मोबाइल की सिम जारी करवाने सहित अन्य कामों के लिए आते हैं लेकिन संबंधित कर्मचारी के नहीं होने से परेशानी होती है।


ई 10 बी भवन में बिल संबंधी काम के लिए उपभोक्ताओं को दूसरी मंजिल पर जाना पड़ता है जबकि पहले भूतल पर व्यवस्था थी। निशक्तजनों या बुजुर्ग-बीमार उपभोक्ताओं को ऐसे में काफी असुविधा होती है। इस परेशानी की तरफ उच्चाधिकारियों का ध्यान भी दिलवाया जा चुका है लेकिन इस पर गौर नहीं किया गया है।

 

काउन्टर में घुसा नशेड़ी
निगम के बस अड्डे के नजदीक स्थित उपभोक्ता सेवा केंद्र के बिल आदि जमा करने वाले काउन्टर के अंदर गुरुवार दोपहर एक नशेड़ी घुस गया। वहां मौजूद कर्मचारियों ने बड़ी मुश्किल से उसे बाहर निकाला तो वह मोबाइल सिम जारी करने वाले कर्मचारी की खाली कुर्सी पर बैठकर इधर-उधर फोन करने लगा। यह देखकर कर्मचारी फिर से बाहर आए और थोड़ी मशक्कत के बाद नशेड़ी को बाहर निकाला।

 

नहीं दिया जा रहा ध्यान
भारतीय टेलीफोन कर्मचारी महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष लीलूराम वर्मा के अनुसार ई 10 बी भवन की सुरक्षा और व्यवस्था में सुधार की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। महत्वपूर्ण होने के बावजूद भवन की सुरक्षा के लिए स्थाई गार्ड तक नहीं है, सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगे हैं। इस भवन परिसर से कुछ समय पहले एक सरकारी वाहन चोरी भी हो गया था। बसों से रोजाना आनेे-जाने वाले अनेक जने अपने वाहन परिसर में खड़ा करते हैं लेकिन इन्हें रोकने, आगुन्तकों का ब्यौरा दर्ज करने आदि की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

'कर्मचारियों की अनुपस्थिति पर वैकल्पिक व्यवस्था की जाती है, उपभोक्ताओं की परेशानी का पता करवाएंगे'

-एनके चोधरी उप महाप्रबंधक, बीएसएनएल

bsnl
Show More
vikas meel
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned