scriptविद्युत सप्लाई: सुबह से शाम छह बजे तक लगते रहे अघोषित विद्युत कट | Patrika News
श्री गंगानगर

विद्युत सप्लाई: सुबह से शाम छह बजे तक लगते रहे अघोषित विद्युत कट

-रीको स्थित 220 केवी व करणी मार्ग पर स्थापित 132 केवी जीएसएस से की गई बिजली कटौती

श्री गंगानगरJun 15, 2024 / 12:01 pm

Krishan chauhan

  • श्रीगंगानगर.अत्यधिक गर्मी में जन-जीवन बेहाल है। इस बीच शुक्रवार को जिला मुयालय के 220 केवी व 132 केवी जीएसएस शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में सुबह छह से दस बजे तक दो-तीन घंटे तक बिजली कटौती की गई। निगम अधिकारियों का कहना है कि सूरतगढ़ थर्मल पावर स्टेशन से दो नंबर इकाई पिछले तीन दिन से रखरखाव के कारण बंद है। इस इकाई से बिजली उत्पादन ठप है जबकि इसी इकाई से श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिले को सप्लाई मिलती है। श्रीगंगानगर वृत में गुरुवार को 82 लाख 69 हजार यूनिट बिजली की खपत हुई है। इस कारण श्रीगंगानगर वृत में विद्युत सप्लाई सिस्टम गड़बड़ाया हुआ है। विद्युत तंत्र को बचाने के लिए निगम रीको स्थिति 220 केवी सब स्टेशन और करणी मार्ग स्थिति 132 केवी सब स्टेशन से बारी-बारी से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के 33 केवी फीडर में दो से तीन घंटे की बिजली कटौती की गई।

यह प्रोजेक्ट पूरे होंगे तभी मिलेगी राहत

  • रीको स्थित उद्योग विहार में 220 केवी ग्रिड सब स्टेशन बना हुआ है। इसमें वर्तमान में 220 व 132 केवी को 160 एमवीए ट्रांसफार्मर से आधे जिले को विद्युत सप्लाई हो रही है। यहां पर डेढ़ वर्ष पहले 100 एमवीए का एक ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गया। इस बीच प्रसारण निगम ने रीको के लिए 160 एमवीए पावर ट्रांसफार्मर स्थापित करने के लिए 10 करोड़ 25 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई। आज तक यह ट्रांसफार्मर स्थापित नहीं किया गया। गुरुवार रात्रि को 160 एमवीए ट्रांसफार्मर ट्रिप हो गया। इस कारण 220 केवी ग्रिड सब स्टेशन से विद्युत सप्लाई एक बार के लिए ठप हो गई। चूनावढ़ से सद्भावना नगर तक 33 केवी विद्युत लाइन का काम अधूरा है। चूनावढ़ कोठी में 132 केवी जीएसएस का निर्माण कार्य 2017 में 20 करोड़ रुपए से पूरा कर लिया लेकिन चूनावढ़ से सद्भावना नगर तक विद्युत लाइन का कार्य बीच में ही अटका हुआ है। रीको स्थिति 220 केवी ग्रिड सब स्टेशन से श्रीगंगानगर करणी मार्ग स्थित 132 केवी सब स्टेशन के लिए 132 केवी की एक ओर विद्युत लाइन का काम भी अधूरा है। इसके लिए चार करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हुई जबकि 2021 में कार्य स्वीकृत हुआ था।सूरतगढ़ नेशनल हाइवे पर ग्राम पंचायत पंचायत खोतावली के चक 36 व 38 एमओडी में 142 बीघा भूमि पर 400 केवीए का ग्रिड सब स्टेशन का प्रोजेक्ट भी अधूरा है।

कट से जिला मुख्यालय के लोग हुए परेशान

  • जिला मुख्यालय पर शहर प्रथम, द्वितीय व तृतीय में सभी फीडरों में कहीं दो तो कहीं पर तीन घंटे की बिजली कटौती की गई। गर्मी के मौसम में बिजली कटौती से लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी हुई। रीको प्रथम व द्वितीय फीडर में बिजली कटौती से दो घंटे तक इंडस्ट्रीयल एरिया में विद्युत सप्लाई ठप रही। जोधपुर डिस्कॉम के सहायक अभियंता शहर (प्रथम) शिव प्रकाश गोस्वामी ने बताया कि शहर प्रथम में चहल चौक, शनि मंदिर, मौसम विभाग व रीको, शहर की पुरानी आबादी व सहित शहर में बिजली कटौती की गई।

ग्रामीण क्षेत्र में बार-बार कटती रही बिजली

  • जोधपुर डिस्कॉम के सहायक अभियंता (ग्रामीण) अनुराग राठौड़ ने बताया कि गर्मी बहुत ज्यादा है। इस कारण बिजली की मांग ज्यादा है तथा आपूर्ति कम मिल रही है। निगम लोड को कम करने के लिए बार-बार फीडरों में बिजली कट लग रहा है। रीको 220 केवी सब स्टेशन से नेतेवाला, रिद्धी-सिद्धी, मनफूलसिंह वाला, 132 केवी से साधुवाली, खाटलबाना आदि फीडरों में दिन में चार-पांच घंटे तक बिजली कटौती हुई है। बार-बार बिजली कटौती से थ्री फेज विद्युत सप्लाई भी प्रभावित हुई है। ट्यूबवैल भी बिजली कटौती से नहीं चल पा रहे हैं।

गर्मी में अतिरिक्त लोड बढ़ा

  • गर्मी बहुत ज्यादा है। इस कारण बिजली की मांग बढ़ती जा रही है। इस बीच अभी तक सूरतगढ़ की दो नंबर इकाई शुरू नहीं हुई। इस कारण शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में बिजली कटौती की गई है। साथ ही निगम के कुछ प्रोजेक्ट्स है वो पूरे होने पर निगम के तंत्र में अतिरिक्त लोड कम होगा। -लाभ सिंह मान, अधीक्षण अभियंता,जोधपुर डिस्कॉम,श्रीगंगानगर।

Hindi News/ Sri Ganganagar / विद्युत सप्लाई: सुबह से शाम छह बजे तक लगते रहे अघोषित विद्युत कट

ट्रेंडिंग वीडियो