scriptराजस्थान में अब बिना परीक्षा के होगा स्पेशल BSTC में एडमिशन, शेड्यूल हुआ जारी, जानें आवेदन की तारीख | Special BSTC Notification 2024 RCI released schedule date of application start from15 May | Patrika News
श्री गंगानगर

राजस्थान में अब बिना परीक्षा के होगा स्पेशल BSTC में एडमिशन, शेड्यूल हुआ जारी, जानें आवेदन की तारीख

शिक्षा के क्षेत्र में कॅरियर बनाने के इच्छुक दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए भारतीय पुनर्वास परिषद (Rehabilitation Council of India) ने स्पेशल बीएसटीसी के आवेदन प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया है।

श्री गंगानगरMay 07, 2024 / 10:42 am

Kirti Verma

Special BSTC Notification 2024: शिक्षा के क्षेत्र में कॅरियर बनाने के इच्छुक दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए भारतीय पुनर्वास परिषद (Rehabilitation Council of India) ने स्पेशल बीएसटीसी के आवेदन प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया है। आवेदन प्रक्रिया 15 मई से शुरू होकर 14 जून तक चलेगी। इसके बाद 20 जून तक संस्थाओं को परिषद के पोर्टल पर दाखिले की सूचना अपडेट करनी होगी।
गौरतलब है कि पिछले साल से आरसीआई विशेष शिक्षा के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता परीक्षा का आयोजन नहीं कर रहा है बल्कि संस्थान के स्तर पर ही चार सदस्य और एक अध्यक्ष की कमेटी बनाकर आवेदकों में से अनुमोदन के बाद चयन किया जाएगा। गत वर्षों में कई राज्यों में सीटें खाली रहने की वजह से पुनर्वास परिषद की ओर से प्रवेश के तरीके में बदलाव किया है। इस साल दाखिले की दौड़ में दो लाख से ज्यादा विद्यार्थी संभावित हैं।
12वीं में 50 फीसदी अंक अनिवार्य
विशेष बीएसटीसी पाठ्यक्रम के लिए आवेदक को मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं या उसके समकक्ष कक्षा 50 फीसदी अंक के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है जबकि बधिर उम्मीदवारों के लिए किसी मान्यता प्राप्त केंद्रीय,राज्य शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम प्रतिशत अंकों में तथा डिप्लोमा में प्रवेश के लिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 10 2 स्तर पर अंकों की विशेष छूट प्रदान की गई है।
इन दस्तावेजों की रहेगी जरूरत
-10वीं-12 वीं की अंक तालिका और प्रमाण पत्र
-फोटो और हस्ताक्षर
-मूल निवास व जाति प्रमाणपत्र
-ईडब्ल्यूएस का प्रमाण पत्र
-दिव्यांगता प्रमाण पत्र

यह भी पढ़ें : 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम की आवेदन प्रक्रिया शुरू, ये है लास्ट डेट, ऐसा होगा पेपर

इन पांच लोगों के समिति करेगी चयन
-प्रशिक्षण संस्थान का संस्था प्रधान
-किसी नजदीकी सरकारी स्कूल का प्रधानाचार्य
-किसी अन्य आरसीआई की ओर से अनुमोदित प्रशिक्षण संस्थान के प्रमुख
-.एससी-एसटी से संबंधित एक प्रतिनिधि
-दिव्यांगता का एक प्रतिनिधि

टॉपिक एक्सपर्ट
सत्र 2024-25 के लिए स्पेशल डीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉलेज स्वयं के स्तर पर ही दाखिले करेंगे। आवेदन पत्र और विवरणिका का शुल्क अधिकतम 200 रुपए है जबकि दिव्यांग अभ्यर्थी इस शुल्क से मुक्त रहेंगे। वीआई, एचआई, एमआर और सीपी आदि श्रेणी के अनुसार दो वर्षीय कोर्स, आवेदन प्रारूप और संस्थानों की सूची आरसीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
-भूपेश शर्मा,समन्वयक, जिला दिव्यांगता प्रकोष्ठ,श्रीगंगानगर

Hindi News/ Sri Ganganagar / राजस्थान में अब बिना परीक्षा के होगा स्पेशल BSTC में एडमिशन, शेड्यूल हुआ जारी, जानें आवेदन की तारीख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो