अवैध डीजल का परिवहन, रसद विभाग की टीम ने 2530 लीटर डीजल जब्त किया

-रिड़मलसर में 4 हजार लीटर अवैध डीजल पुलिस ने किया जब्त

By: Krishan chauhan

Published: 15 May 2021, 08:55 AM IST

अवैध डीजल का परिवहन, रसद विभाग की टीम ने 2530 लीटर डीजल जब्त किया

-रिड़मलसर में 4 हजार लीटर अवैध डीजल पुलिस ने किया जब्त

श्रीगंगानगर. कोरोना महामारी की वजह से श्रीगंगानगर सहित राज्य भर में 10 मई से लॉकडाउन चल रहा है। इस बीच रायसिंहनगर क्षेत्र के गांव उड़सर निवासी एक व्यक्ति पंजाब से अवैध रूप से डीजल-पेट्रोल का परिवहन कर ला रहा था। इसको पुलिस ने 2530 लीटर डीजल सहित साधुवाली के पास पकड़ लिया। कोरोना की वजह से पुलिस ने यहां पर नाका लगा रखा है और चालक से कोरोना नेगेटिव की रिपोर्ट मांगी तथा पीकअप की तलाश की तो इसमें 12 ड्रम में अवैध डीजल व पेट्रोल मिला। वहीं, इस बीच पदमपुर क्षेत्र के गांव रिड़मलसर में पुलिस ने अवैध डीजल परिवहन करने पर एक ड्रक को जब्त करने की कार्रवाई की है। इसमें 4 हजार लीटर अवैध डीजल है। इस मामले में रिड़मलसर निवासी केवल कृष्ण पुत्र मंगतराम अरोड़ा को गिरफ्तार भी किया है। इस प्रकरण की घमूड़वाली पुलिस जांच कर रही है।
—-----------12 ड्रम में था अवैध डीजल

सदर पुलिस थाना ने इसकी सूचना सुबह 9 बजे डीएसओ राकेश सोनी को दी गई। इसके बाद डीएसओ सोनी के नेतृत्व में रसद विभाग की टीम ने सदर पुलिस थाना में जाकर अवैध रूप से परिवहन कर आए गए डीजल को जब्त करने की कार्रवाई की गई। डीएसओ सोनी ने बताया कि 11 ड्रम बड़े तथा एक ड्रम छोटा था, इनका नापतोल करने पर 2530 लीटर डीजल तथा चार लीटर अलग से पेट्रोल भी मिला है। डीएसओ सोनी ने बताया कि संबधित व्यक्ति से पूछताछ में बताया कि वह रायसिंहनगर क्षेत्र के गांव उड़सर निवासी महावीर बिश्नोई पुत्र रामस्वरूप है। रसद विभाग की टीम ने अवैध रूप से परिवहन कर जब्त किए गए डीजल व पेट्रोल को जिला मुख्यालय स्थित एक पेट्रोल पंप संचालक को सपुर्द कर दिया। इस कार्रवाई में रसद विभाग की टीम में डीएसओ सोनी के अलावा प्रवर्तन अधिकारी संदीप गौड़ व विजेंद्रपाल सिंह आदि शामिल थे।
—--- गांवों में करता था सप्लाई

प्रवर्तन अधिकारी गौड़ ने बताया कि यह व्यक्ति अवैध रूप से पंजाब से डीजल लाकर श्रीगंगानगर जिले के गांवों में सप्लाई करता था। इसके पास पीकअप है उसको भी इस प्रकार कवर कर रखा है कि यह अवैध डीजल परिवहन के काम में ली जा रही है। अब रसद विभाग इस प्रकरण को आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 6 ए के तहत प्रकरण बनाकर जिला कलक्टर के समक्ष पेश करेंगे।
—---—

यहां से 10-11 रुपए पंजाब में डीजल-पेट्रोल सस्ता
श्रीगंगानगर की तुलना में पंजाब के पेट्रोल पंपों पर 10-11 रुपए प्रति लीटर डीजल व पेट्रोल सस्ता मिलता है। इस कारण कुछ लोग पंजाब से अवैध रूप से परिवहन कर डीजल व पेट्रोल को श्रीगंगानगर जिले के गांव-गांव में बेचने का धंधा करते हैं। पेट्रोल पंप संचालक इसकी बार-बार शिकायत भी करते हैं और रसद विभाग व पुलिस समय-समय पर कार्रवाई भी करती है। लेकिन पंजाब से श्रीगंगानगर में लाकर अवैध परिवहन का धंधा बंद नहीं हो पा रहा है। हालांकि लॉकडाउन में सुबह छह से 11 बजे पेट्रोल पंप खुल रहे हैं तथा पांच राज्यों के चुनाव के बाद बार-बार पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि हो रही है। इसकी बार आम व्यक्ति पर पड़ रही है।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned