scriptमुंह मीठा कराने पर पूरे एक हजार की चपत, चुनावी चक्कर में महंगी हुई मिठाइयां | Sweets became expensive in Lok Sabha elections in MP | Patrika News
भोपाल

मुंह मीठा कराने पर पूरे एक हजार की चपत, चुनावी चक्कर में महंगी हुई मिठाइयां

Sweets became expensive in Lok Sabha elections in MP चुनावी चक्कर में मिठाइयों पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है।

भोपालMar 20, 2024 / 06:40 pm

deepak deewan

sweets.png

पिछली बार की तुलना में कई मिठाइयां तो 150 रुपए तक महंगी हो गई

Sweets became expensive in Lok Sabha elections in MP – देशभर में इन दिनों लोेकसभा चुनावों की ही चर्चा है। एमपी में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरु भी हो गई है। बुधवार को आधा दर्जन सीटों पर नाम निर्देशन पत्र जमा करने का सिलसिला प्रारंभ हुआ। इसी के साथ उम्मीदवारों के चुनावी खर्च की भी शुरुआत हो गई। चुनावी चक्कर में मिठाइयों पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है। पिछली बार की तुलना में कई मिठाइयां तो 150 रुपए तक महंगी हो गई हैं।

यह भी पढ़ें—कथावाचक की करोड़ों की कमाई! कभी साइकिल से चलते थे पंडित मिश्रा, टीवी और यू ट्यूब से भी खूब आ रहा पैसा

चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों को इस बार 95 लाख रुपए तक खर्च करने की छूट दी गई है। इसी के साथ खानपान व अन्य वस्तुओं के दाम भी तय किए गए हैं। प्रावधान ऐसे हैं कि चुनाव प्रचार में मुंह मीठा कराने पर ही उम्मीदवार को एक हजार रुपए की चपत लग सकती है।

निर्वाचन अधिकारियों ने मिठाई की जो दरें तय की हैं उनपर कांग्रेस सहित कई लोगों ने आपत्ति भी जताई। मिष्ठान्न के रेट ज्यादा तय किए गए हैं। भोपाल जिला निर्वाचन शाखा द्वारा सामानों की तय की गई दरों की सूची जारी की गई है।

यह भी पढ़ें—ऐसी भी होती है बेटी! पिता का बेदर्दी से कत्ल किया, लाश के पास इत्मिनान से करती रही नाश्ता

तय की दरों के अनुसार चुनाव प्रचार के दौरान एक कट चाय पांच रुपए में पड़ेगी। पूड़ी, सब्जी और अचार के लिए 50 रुपए जोड़े जाएंगे। इनमें मीठा लेने पर 16 रुपए अलग से लगेंगे।

स्पेशल अंजीर सबसे महंगी
चुनावी दौर में स्पेशल अंजीर सबसे महंगी मिलेगी। इसके रेट 1045 रुपए प्रति किलो तय किए गए हैं यानि प्रचार में किसी ने अंजीर से मुंह मीठा कराया तो प्रत्याशी को पूरे हजार रुपए की चपत लग जाएगी। बर्फी 460 रुपए,मिल्क केक 484 रुपए, स्पेशल काजू कतली 979 रुपए प्रति किलो के भाव तय किए गए हैं।

अपर कलेक्टर हिमांशु चंद्र के अनुसार लोकसभा चुनाव के लिए खानपान, माला, प्रचार-प्रसार सामग्री आदि की दरें तय की गई हैं। इन्हीं दरों के आधार पर उम्मीदवार का चुनावी खर्च जोड़ा जाएगा।

https://youtu.be/QXOapgkhqxc

Home / Bhopal / मुंह मीठा कराने पर पूरे एक हजार की चपत, चुनावी चक्कर में महंगी हुई मिठाइयां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो