scriptहाईकोर्ट का बड़ा आदेश : धार भोजशाला में ASI सर्वे के लिए मिला और समय, अब इस दिन पेश होगी रिपोर्ट | indore High Court on ASI survey in Dhar Bhojshala now report will presented on 4 july 2024 | Patrika News
धार

हाईकोर्ट का बड़ा आदेश : धार भोजशाला में ASI सर्वे के लिए मिला और समय, अब इस दिन पेश होगी रिपोर्ट

कोर्ट के आदेश के मुताबिक, अब सर्वे टीम को आगामी 4 जुलाई के दिन सर्वे की फाइनल रिपोर्ट पेश करनी होगी।

धारApr 29, 2024 / 04:44 pm

Faiz

dhar bhojshala survey
मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद के जारी एएसआई सर्वे को लेकर इस वक्त की बड़ी खबर सामने आई है। हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने एएसआई सर्वे टीम को 8 हफ्तों का और समय दे दिया है। कोर्ट के आदेश के मुताबिक, अब सर्वे टीम को आगामी 4 जुलाई के दिन सर्वे की फाइनल रिपोर्ट पेश करनी होगी।
बता दें कि, भोजशाला में काम कर रही सर्वे टीम को आज सर्वे पर अपनी रिपोर्ट पेश करनी थी। लेकिन, अबतक काफी सर्वे बाकी रह गया है। इसके चलते रिपोर्ट देने के बजाय कुछ दिन पहले ही भोजशाला की सर्वे टीम ने हाईकोर्ट से अतिरिक्त 8 सप्ताह का समय और मांगा था। इंदौर हाईकोर्ट में आज धार भोजशाला के सर्वे के लिए और 8 हफ्तों का समय मांगा था। इसपर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सर्वे टीम को अतिरिक्त 8 सप्ताह का समय दे दिया है। वहीं, मुस्लिम पक्ष द्वारा सर्वे अवधि बढ़ाने की मांग पर रोक लगाने की याचिका लगाई थी लेकिन न्यायालय ने उनकी याचिका खारज कर कर दी। सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने सर्वे की समय अवधि को बढ़ा दिया है।
यह भी पढ़ें- कौन हैं अक्षय बम ? जिन्होंने एक झटके में हिलाकर रख दी कांग्रेस की जमीन

ASI सर्वे का आज 39वां दिन

बता दें कि धार के भोजशाला में चल रहे एएसआई के सर्वे का आज 39वां दिन है। सोमवार की सुबह पुरातत्व विभाग की टीम मजदूरों के साथ सर्वे के लिए भोजशाला पहुंची। आज आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को हाईकोर्ट में अपनी रिपोर्ट सौंपना था। वहीं एएसआई ने सर्वे के लिए 8 सप्ताह और बढ़ाने का समय मांगा था जिस पर सुनवाई के लिए उनकी मांग पर मुहर लगा दी गई है।

अबतक क्या क्या हुआ ?

भोजशाला में दरगाह परिसर में सर्वे लगातार जारी है। अभी तक तीन दीवारों की लेयर, सनातनी अवशेष, गोमुख, मूर्तियां, और कई शिलालेख मिलने का दावा दोनो ही पक्ष अलग अलग तरीके से कर चुके हैं। दरगाह परिसर में मिले शिलालेख की केमिकल से क्लीनिंग की गई है। मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद का दावा है कि दरगाह परिसर में केमिकल टीम का काम पूर्ण हो चुका है। वहीं गोपाल शर्मा ने बताया कि टीम के द्वारा गर्भगृह के सामने की ओर उत्तर दक्षिण दिशा में उत्खनन का कार्य चल रहा है।

Hindi News/ Dhar / हाईकोर्ट का बड़ा आदेश : धार भोजशाला में ASI सर्वे के लिए मिला और समय, अब इस दिन पेश होगी रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो