scriptये 5 भारतीय स्ट्रीट फूड्स सेहत के लिए होते है हेल्दी , बेझिझक ले सकते हैं मजा | These 5 Indian Street Foods Are Surprisingly Healthy | Patrika News
डाइट फिटनेस

ये 5 भारतीय स्ट्रीट फूड्स सेहत के लिए होते है हेल्दी , बेझिझक ले सकते हैं मजा

These 5 Indian Street Foods Are Surprisingly Healthy : भारतीय भोजन (Indian food) विश्वभर में प्रसिद्ध है, लेकिन भारतीय स्ट्रीट फूड (Indian street food) की बात ही कुछ और है। मीठे और तीखे गोलगप्पों (Golgappas) से लेकर राज कचौरी (Raj kachori,) , समोसे और ढोकला (Dhokla) तक, विकल्प अनगिनत हैं। लेकिन, सेहत के प्रति बढ़ती जागरूकता के कारण स्ट्रीट फूड (Street food) का प्यार कम होता दिख रहा है, क्योंकि इसे तेलयुक्त, मसालेदार और अस्वस्थ माना जाता है।

लखनऊMay 17, 2024 / 12:08 pm

Manoj Kumar

Healthy Indian Street Foods

Healthy Indian Street Foods

Popular Street Foods You Can Enjoy Guilt-Free : आइए हम आपको बताते हैं, आश्चर्य की बात यह है कि इनमें से कुछ स्ट्रीट फूड व्यंजन न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि वास्तव में बहुत स्वस्थ होते हैं।

शकरकंद चाट Sweet Potato Chaat

भारत में चाट सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड्स में से एक है और यह विभिन्न रूपों में उपलब्ध होती है जो उनके मुख्य घटक पर निर्भर करती है। जबकि आलू (आलू) चाट एक अधिक प्रसिद्ध रूप है, यह सबसे स्वस्थ विकल्प नहीं है क्योंकि आलू को तेल में तला जाता है। दूसरी ओर, शकरकंद (मीठा आलू) चाट एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है। शकरकंद को बस उबालकर चाट मसाला, मिर्च और नींबू के रस में मिलाकर तैयार किया जाता है। यह न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि पौष्टिक भी होता है। शकरकंद में विटामिन ए, सी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो इसे न केवल एक स्वादिष्ट बल्कि एक स्वास्थ्यप्रद विकल्प बनाता है। इसे बनाना भी आसान है और इसे किसी भी समय नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है। इसलिए, जब अगली बार चाट खाने का मन करे, तो शकरकंद चाट जरूर आजमाएं। यह आपके स्वाद और सेहत दोनों का ख्याल रखेगा।
Bhel Puri
Bhel Puri

भेल पूरी Bhel Puri 

भेल पूरी एक भारतीय डिस्कन्स्ट्रक्टेड सलाद है, जिसे मुरमुरे, कटे हुए आलू, प्याज और टमाटर, चटनी (खट्टी-मीठी सॉस) और धनिया और सेव से सजाकर बनाया जाता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ एक बेहतरीन नाश्ता विकल्प भी है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। भेल पूरी न केवल खाने में मजेदार होती है, बल्कि यह हल्की और पौष्टिक भी होती है। इसे घर पर बनाना भी आसान है और यह किसी भी समय का सही स्नैक है। इसलिए, अगली बार जब हल्के और स्वादिष्ट नाश्ते की तलाश हो, तो भेल पूरी जरूर आजमाएं।

कबाब और टिक्का Kebabs and Tikkas

कोई भी भारतीय बाजार ऐसा नहीं है जहाँ आपको स्वादिष्ट टिक्का बेचने वाला विक्रेता न मिले। शाकाहारियों के लिए पनीर, मशरूम और चाप से लेकर, मांसाहारियों के लिए चिकन, मछली और मटन तक, हर किसी के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। ग्रिल्ड स्क्यूअर्स में शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर, ब्रोकली और ज़ुकीनी जैसी सब्जियाँ भी जोड़ी जा सकती हैं, जिससे यह स्नैक एक संतुलित भोजन का समकक्ष बन जाता है। नम और रसीले कबाब को मसालेदार पुदीना चटनी और कटा हुआ प्याज के साथ परोसें, स्वाद लाजवाब होगा।
Roasted Corn
Roasted Corn

भुना हुआ भुट्टा Roasted Corn 

भुना हुआ भुट्टा स्वादिष्ट और उच्च फाइबर होने के कारण एक बेहतरीन नाश्ता है। स्ट्रीट वेंडर्स कोयले की आग या ओपन ग्रिल पर भुट्टा भूनते हैं, नींबू से भारतीय मसाले रगड़ते हैं और इसे गर्मागर्म परोसते हैं। यह भुट्टे का नाश्ता सभी भारतीय बाजारों में एक प्रमुख विकल्प है क्योंकि इसे तैयार करना आसान है, यह सस्ता होता है और इसका स्वाद लाजवाब होता है।

मूंग दाल चिल्ला Moong Dal Chilla

मूंग दाल से बना यह नमकीन पैनकेक प्रोटीन से भरपूर है और फिटनेस प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्नैक है। यह ग्लूटेन-फ्री विकल्प आमतौर पर कटे हुए प्याज, टमाटर और चटनी के साथ परोसा जाता है, जो इसे पौष्टिक और पेट भरने वाला बनाता है। इसलिए, अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को भारतीय स्ट्रीट फूड के स्वादिष्ट अनुभव से दूर न रखें। अगली बार भूख लगे तो इन पौष्टिक विकल्पों को आजमाएं और अपने नियमित स्ट्रीट फूड को अलविदा कहें।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / ये 5 भारतीय स्ट्रीट फूड्स सेहत के लिए होते है हेल्दी , बेझिझक ले सकते हैं मजा

ट्रेंडिंग वीडियो