scriptबिहार बना देश का चौथा ‘ड्राई स्टेट’, विदेशी शराब पर भी प्रतिबंध | Full Ban on Liquor in Bihar, fourth state to become DRY | Patrika News
राज्य

बिहार बना देश का चौथा ‘ड्राई स्टेट’, विदेशी शराब पर भी प्रतिबंध

बिहार में मंगलवार से देशी और विदेशी शराब की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद प्रदेश में पूर्ण शराबबंदी को तत्काल प्रभाव से लागू करने का फैसला किया है।

Apr 05, 2016 / 06:17 pm

Nakul Devarshi

bihar

bihar

बिहार सरकार ने मंगलवार को राज्य में पूर्ण शराबबंदी का आदेश जारी कर दिया। अब राज्य में देशी के साथ विदेशी शराब भी उपलब्ध नहीं होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि अब राज्य में अंग्रेजी शराब की भी बिक्री नहीं होगी। इसके तहत अब राज्य में शराब बेचना, रखना और पीना पूरी तरह प्रतिबंधित हो गया है।
सरकार के इस फैसले के बाद बिहार अब गुजरात, नगालैंड और मिजोरम के बाद चौथा ‘ड्राई स्टेट ‘ बन गया है। कैबिनेट की बैठक के बाद नीतीश ने कहा कि एक अप्रैल से राज्य में देसी और मसालेदार शराब पर पाबंदी लगाई गई थी। अब अंग्रेजी शराब पर भी पूर्ण प्रतिबंध लागू हो गया है। आदेश तत्काल प्रभाव से लागू है।



होटलों-बार में नहीं मिलेगी शराब

आदेश का उल्लंघन करने वालों पर नई उत्पाद नीति के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बिहार में होटलों और बार में शराब नहीं मिलेगी। यह केवल मिलिट्री कैंटीन में उपलब्ध रहेगी।


लोगों में खुशी का माहौल
नीतीश ने शराबबंदी के लिए राज्य के नागरिकों की भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया, खासकर राज्य की महिलाओं का तहेदिल से शुक्रिया कहा। उन्होंने कहा कि राज्य में शराबबंदी का बेहतर माहौल है और 1,25,80,000 लीटर शराब को अबतक नष्ट कर दिया गया है। यहां के लोगों में खुशी का माहौल है।

Home / State / बिहार बना देश का चौथा ‘ड्राई स्टेट’, विदेशी शराब पर भी प्रतिबंध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो