scriptएक से 500 तक के नोट… रियासतकालीन सोने-चांदी की मोहरें, राजस्थान के इस मंदिर में नोटों से यूं सजाई झांकी | beautiful tableau decorated with notes in Tadkeshwar temple of Jaipur | Patrika News
जयपुर

एक से 500 तक के नोट… रियासतकालीन सोने-चांदी की मोहरें, राजस्थान के इस मंदिर में नोटों से यूं सजाई झांकी

Tableau Decorated With Notes : भक्तों के सहयोग से 500 रुपए की पांच गड्डियों सहित अन्य नोट से भोलेनाथ के समक्ष श्रृंगार किया गया। कुल 11 लाख 21 हजार रुपए के अलग-अलग नोटों से शहरवासियों को लक्ष्मी नारायण स्वरूप के दर्शन हुए।

जयपुरMay 07, 2024 / 08:23 am

Anil Prajapat

Tarkeshwar Mahadev Temple : जयपुर। राजधानी जयपुर के सबसे प्राचीन ताड़केश्वर महादेव मंदिर में भोलेनाथ ने शहरवासियों को सोमवार को विशेष लक्ष्मी नारायण स्वरूप में दर्शन दिए। इस मौके पर 1 से लेकर 500 रुपए तक के नोट, रियासतकालीन सोने और चांदी की 100 से अधिक पुरानी मोहरें और एक से बढ़कर एक कमल के साथ ही ऋतु पुष्प से भोलेनाथ का शृंगार किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ झांकी के दर्शनों के लिए देखने को मिली।
पुजारी विशंभर दयाल व्यास और पुजारी विक्रांत व्यास ने बताया कि भक्तों के सहयोग से 500 रुपए की पांच गड्डियों सहित अन्य नोट से भोलेनाथ के समक्ष श्रृंगार किया गया। कुल 11 लाख 21 हजार रुपए के अलग-अलग नोटों से शहरवासियों को लक्ष्मी नारायण स्वरूप के दर्शन हुए। एक आने से लेकर पांच पैसे और कोड़ी के पुराने सिक्के भी सजाए गए। वैशाख माह में विशेष मनोरथ के साथ ऋतुफल शीतल तासीर वाले व्यंजनों का भोग लगाया गया और आरती की गई।

इसलिए लिए खास रही झांकी

-11 लाख 21 हजार रुपए के नोट झांकी में
-1 रुपए से लेकर 500 रुपए के नोट शामिल
-50 रुपए के सबसे अधिक नोट, 500 रुपए की तीन गड्डियां
-3 दिन 2 रात लगे झांकी तैयार करने में
-16वीं शताब्दी से लेकर आज तक के सिक्के भी शामिल
-50 से अधिक बंगाली कारीगरों सहित अन्य जगहों के लोगों ने किया श्रृंगार
-जयपुर शहर स्थापना के बाद पहली बार ऐसी झांकी

Hindi News/ Jaipur / एक से 500 तक के नोट… रियासतकालीन सोने-चांदी की मोहरें, राजस्थान के इस मंदिर में नोटों से यूं सजाई झांकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो