scriptRajasthan Weather: राजस्थान में मौसम दिखा रहा रौद्र रूप, अगले 72 घंटे मुश्किल भरे, IMD ने जारी किया Alert | Rajasthan Weather Update: imd issues heatwave red alert | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम दिखा रहा रौद्र रूप, अगले 72 घंटे मुश्किल भरे, IMD ने जारी किया Alert

Rajasthan Weather Update: आगामी 72 घंटों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में और 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

जयपुरMay 22, 2024 / 04:39 pm

Santosh Trivedi

Rajasthan Weather Update: imd issues heatwave red alert
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मई माह में गर्मी रौद्र रूप दिखा रही है। गर्मी ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है। आगामी 72 घंटे गर्मी के लिहाज से और मुश्किल भरे हैं। वजह है इन घंटों में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है।
मौसम विभाग के अनुसार आज जयपुर, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा। इसके बाद 23 मई से लेकर 28 मई तक पूरे राजस्थान मौसम शुष्क रहेगा।
पिछले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की गई तो पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा। जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के अनेक स्थानों पर हीटवेव, कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव व उष्ण रात्रि दर्ज की गई है।
सर्वाधिक अधिकतम तापमान पिलानी में 47.2 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 6.3 डिग्री ऊपर) दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान भी कुछ स्थानों पर सामान्य से 2-7 डिग्री ऊपर दर्ज किया गया। सर्वाधिक न्यूनतम तापमान जैसलमेर में 34.0 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 7.1 डिग्री ऊपर) दर्ज हुआ। राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 32.9 डिग्री (सामान्य से 5 डिग्री ऊपर) दर्ज किया गया।
आगामी 72 घंटों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में और 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। आगामी कुछ दिन राज्य के अनेक स्थानों पर हीटवेव से तीव्र हीटवेव व कहीं-कहीं ऊष्णरात्रि का दौर जारी रहने की प्रबल संभावना है।
राजस्थान में दिन की शुरुआत से ही गर्मी शबाब पर नजर आ रही है। धूप निकलने के साथ ही तेज गर्मी के कारण लोग घरों से बाहर निकलने में कतरा रहे हैं। दोपहर को तेज गर्मी के कारण सड़कों पर सूनापन नजर आ रहा है। गर्मी का आलम यह है कि शाम और रात्रि को भी गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम दिखा रहा रौद्र रूप, अगले 72 घंटे मुश्किल भरे, IMD ने जारी किया Alert

ट्रेंडिंग वीडियो