scriptWeather Update : राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, आंधी-बारिश का अलर्ट | Patrika News
जयपुर

Weather Update : राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, आंधी-बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में आगामी दिनों में मौसम गर्मी, आंधी और बारिश तीनों ही रूप में अपने रंग दिखाएगा। राज्य के कुछ पश्विमी हिस्सों में गुरुवार रात से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा।

जयपुरMay 02, 2024 / 08:52 pm

Kamlesh Sharma

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में आगामी दिनों में मौसम गर्मी, आंधी और बारिश तीनों ही रूप में अपने रंग दिखाएगा। राज्य के कुछ पश्विमी हिस्सों में गुरुवार रात से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा। पश्चिमी हिस्सों में बारिश सामान्य से थोड़ी ज्यादा होने से दिन और रात का तापमान कुछ जगह सामान्य तो कुछ जगह सामान्य से थोड़ा ज्यादा रह सकता है। मई माह के दूसरे और तीसरे सप्ताह में हीटवेव चलने के कारण गर्मी तेज होगी। विभाग के अनुसार 5 से 6 मई के दौरान कुछ भागों में हीटवेव की स्थिति बन सकती है। 10 से 16 मई के बीच पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से कम और पूर्वी राजस्थान में सामान्य बारिश होगी। तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री ज्यादा रहेगा।

दिन और रात के पारे में गिरावट


राजस्थान में गुरुवार को तापमान में गिरावट देखने को मिली। दिन के तापमान में सबसे अधिक चार डिग्री तक गिरावट हुई। सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 40 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा रात के तापमान में 8.7 डिग्री तक गिरावट हुई। सबसे अधिक गिरावट कोटा में 20.7 डिग्री दर्ज किया गया।

ऐसे रहेगा आगामी दिनों में मौसम

आंधी-बारिश

–पश्चिमी राजस्थान में 3-4 मई के दौरान मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश और बूंदाबांदी होने और पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 7-8 मई को कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।
–दूसरे सप्ताह के दौरान पश्चिमी राजस्थान में सामान्य के कम और पूर्वी राजस्थान में सामान्य बारिश होने की संभावना है।

तापमान

–मई के प्रथम सप्ताह में 3 मई से 9 मई के दौरान राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य के आस-पास रहने की संभावना है। 5 और 6 मई के आस-पास अधिकतम तापमान कुछ भागों में 44 डिग्री तक दर्ज होने की संभावना है।
–दूसरे सप्ताह में 10 मई से 16 मई तक राज्य में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने और अधिकांश भागों में सामान्य के आस-पास रहने की संभावना है। पश्विमी राजस्थान में कुछ भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक दर्ज होने की संभावना है। तापमान सामान्य से दो डिग्री तक अधिक रहेगा।

Home / Jaipur / Weather Update : राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम, आंधी-बारिश का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो