scriptLok Sabha Elections 2024: अब 85 वर्ष से अधिक उम्र वाले डाक मतपत्र से कर सकेंगे मतदान, चुनाव आयोग का फैसला | People above 85 years of age will vote through postal ballot 2024 | Patrika News
कवर्धा

Lok Sabha Elections 2024: अब 85 वर्ष से अधिक उम्र वाले डाक मतपत्र से कर सकेंगे मतदान, चुनाव आयोग का फैसला

Lok Sabha Chunav 2024: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कंगाले ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा डाक मतपत्र संबंधी नए संशोधन का उल्लेख करते हुए बताया कि अब 85 वर्ष या अधिक आयु के मतदाता को डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी।

कवर्धाMar 09, 2024 / 05:28 pm

Khyati Parihar

lok_sabha_election_2024_in_cg.jpg
Lok Sabha Election 2024: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए प्रदेश के रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग और जिला निर्वाचन अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कंगाले ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा डाक मतपत्र संबंधी नए संशोधन का उल्लेख करते हुए बताया कि अब 85 वर्ष या अधिक आयु के मतदाता को डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। पूर्व में यह 80 वर्ष या अधिक उम्र के मतदाता को यह सुविधा प्रदान की गई थी। इसके अतिरिक्त पहले की तरह दिव्यांग मतदाताओं को डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा जारी रहेगी। लोकसभा निर्वाचन के लिए सभी रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।
यह भी पढ़ें

Rajnath Singh Visit CG: राजनाथ सिंह का बड़ा दावा, बोले- PM मोदी के नेतृत्व वाली बनाइए सरकार नहीं रहेगी गरीबी…देखें Video

Postal Ballot: उन्होंने कहा कि निर्वाचन की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता लागू हो जाती है और ऐसे में शासकीय अमला इसे कड़ाई से पालन करने के लिए हर स्तर पर तैयार रहे। कंगाले ने कहा कि सभी जिलों में निर्वाचन की तैयारियों को अब अंतिम रूप देने का समय है। उन्होंने एमसीसी(मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट) लागू होने के बाद पहले 72 घंटों में किए जाने वाले सभी कार्यों की चेकलिस्ट तैयार करने पर जोर दिया। इसके लिए उन्होंने नोडल अधिकारी नियुक्त करने से लेकर विभिन्न समितियों के गठन संबंधी तैयारियाँ पूरी करने के निर्देश दिए। बैठक के बाद कलेक्टर जनमेजय महोबे ने अधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन कार्य संबंधी आवश्यक निर्देश दिए।
कंगाले ने अधिकारियों से एमसीसी लागू होते ही संपत्ति विरूपण की पहचान, संपत्ति विरूपण को हटाने के लिए दल का गठन, राजनैतिक दलों की बैठक, प्रेसवार्ता, लायसेंसी अस्त्र को जमा करने के लिए समिति की बैठक, एमसीएमसी का गठन, डीईएमसी का गठन, 24 घंटा कंट्रोल रूमए वीएसटी और वीवीटी दलों का गठन, एफ एसटी का गठन, मीडिया सेंटर, सी-विजिल एवम् एनजीएस के प्रकरणों का निराकरण संबंधी कार्य करने के संबंध में जानकारी दी।

Home / Kawardha / Lok Sabha Elections 2024: अब 85 वर्ष से अधिक उम्र वाले डाक मतपत्र से कर सकेंगे मतदान, चुनाव आयोग का फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो