scriptभारत के वर्तमान युवा शतरंज खिलाड़ी बेहद प्रतिभावान और मजबूत- मैग्नस कार्लसन | magnus carlsen says current indian chess players of India are very talented and strong | Patrika News
अन्य खेल

भारत के वर्तमान युवा शतरंज खिलाड़ी बेहद प्रतिभावान और मजबूत- मैग्नस कार्लसन

नॉर्वे के पांच बार के पूर्व विश्व चैंपियन 33 वर्षीय मैग्नस कार्लसन का कहना है कि भारतीय खिलाडिय़ों की कैलकुलेशन स्किल बेहद शानदार होती है, शायद उन्हें इसी तरह से ट्रेनिंग दी जाती है। सबसे पहले आप विश्वनाथन आनंद पर नजर डालें, जिनके पास खेल के बारे में अविश्वसनीय ज्ञान है।

नई दिल्लीMay 26, 2024 / 07:51 am

lokesh verma

magnus carlsen
नॉर्वे के पांच बार के पूर्व विश्व चैंपियन 33 वर्षीय मैग्नस कार्लसन उन शतरंज प्‍लेयर्स में से एक हैं, जिन्होंने भारत के 54 वर्षीय दिग्गज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद के साथ और युवा भारतीय खिलाडिय़ों के साथ टक्कर ली है। कार्लसन भारतीय युवा पीढ़ी से बेहद प्रभावित हैं। उनका मानना है कि ग्रैडमास्टर डी गुकेश और आर प्रग्गनानंद जैसे नई पीढ़ी के सितारे विश्वनाथन आनंद की विरासत को शानदार तरीके से आगे बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा युवा भारतीय खिलाड़ी ना सिर्फ प्रतिभावान बल्कि, बेहद निडर और मजबूत हैं।

भारतीय खिलाडिय़ों की कैलकुलेशन स्किल शानदार

कार्लसन का कहना है कि भारतीय खिलाडिय़ों की कैलकुलेशन स्किल बेहद शानदार होती है, शायद उन्हें इसी तरह से ट्रेनिंग दी जाती है। सबसे पहले आप विश्वनाथन आनंद पर नजर डालें, जिनके पास खेल के बारे में अविश्वसनीय ज्ञान है। लेकिन, पहली चीज़ जो आपने उनके बारे में नोटिस की और पहली चीज जो आपने विशेष रूप से अन्य युवा भारतीय खिलाडिय़ों के बारे में नोटिस की, वो है कैलकुलेशन स्किल। मुझे लगता है कि यह एक प्रमुख विशेषता है जो उन भारतीय खिलाडि़यों की पीढि़यों को जोड़ती है, जिनके साथ मैं खेला हूं।

इस खेल में भविष्य उज्जवल है

नॉर्वे के दिग्गज खिलाड़ी ने कहा कि एक बात मैं पूरे भरोसे के साथ कह सकता हूं कि भारत की वर्तमान शतरंज पीढ़ी निश्चित रूप से सबसे मजबूत और सबसे खतरनाक है। पूरेे विश्व के मुकाबले भारत की वर्तमान युवा पीढ़ी बेहद शानदार है। खासतौर पर जिनका जन्म 2003 और 2006 के बीच हुआ है।

19 वर्षीय प्रग्गनानंदा से हार चुके हैं कार्लसन

भारत के 19 वर्षीय युवा खिलाड़ी आर प्रग्गनानंदा ने 2022 में कार्लसन को ऑनलाइन रैपिड टूर्नामेंट में शिकस्त दी थी। वहीं, फरवरी 2024 में 17 वर्षीय डी गुकेश ने फ्रीस्टाइल चेस में कार्लसन को हराया था। इन दो युवाओं की प्रशंसा करते हुए कार्लसन ने कहा, दोनों में बेहद प्रतिभा है लेकिन इनके खेलने की विधा में थोड़ा अंतर है। गुकेश का खेल कैलकुलेशन पर आधारित है। वहीं, प्रग्गनानंदा भी कैलकुलेशन करते हैं लेकिन वह काफी सहज हैं।

27 मई से नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में चमक बिखेरेंगे दिग्गज

मैग्नस कार्लसन 27 से 07 जून तक अपने घर में खेले जाने वाले नॉर्वे चेस टूर्नामेंट को लेकर बेहद उत्साहित हैं, जिसमें आर प्रग्गनानंदा सहित दुनिया के शीर्ष छह खिलाड़ी चुनौती पेश करने उतरेंगे। इस टूर्नामेंट के पुरुष वर्ग में भारत की ओर से प्रग्गनानंदा एकमात्र चुनौती पेश करेंगे। वहीं, महिला वर्ग में कोनेरू हंपी और आर वैशाली चुनौती देंगी।

Hindi News/ Sports / Other Sports / भारत के वर्तमान युवा शतरंज खिलाड़ी बेहद प्रतिभावान और मजबूत- मैग्नस कार्लसन

ट्रेंडिंग वीडियो