scriptWorld Para Athletics Championship: एक ही दिन टूटे पांच विश्‍व रिकॉर्ड, चीन ने जीते 6 पदक | world para athletics championship five world records broken in a single day as china wins six medals | Patrika News
अन्य खेल

World Para Athletics Championship: एक ही दिन टूटे पांच विश्‍व रिकॉर्ड, चीन ने जीते 6 पदक

World Para Athletics Championship: पैरा एथलेटिक्स विश्‍व चैंपियनशिप में गुरुवार को सातवें दिन पांच विश्‍व रिकॉर्ड तोड़े गए। चीनी एथलीटों ने छह पदक जीते और दो एशियाई रिकॉर्ड बनाए।

नई दिल्लीMay 24, 2024 / 12:08 pm

lokesh verma

World Para Athletics Championship
World Para Athletics Championship: पैरा एथलेटिक्स विश्‍व चैंपियनशिप में गुरुवार को सातवें दिन पांच विश्‍व रिकॉर्ड तोड़े गए। चीनी एथलीटों ने छह पदक जीते और दो एशियाई रिकॉर्ड बनाए। पुरुषों की 400 मीटर टी12 फाइनल में तुर्की के 32 वर्षीय धावक सेरकन यिल्डिरिम ने 47.47 सेकंड का समय लेकर विश्‍व रिकॉर्ड तोड़ दिया। वहीं न्यूजीलैंड की 22 वर्षीय डेनिएल एचिसन ने मध्य जापानी बंदरगाह शहर कोबे के यूनिवर्सियड मेमोरियल स्टेडियम में महिलाओं की 200 मीटर टी36 का रिकॉर्ड 27.47 सेकंड में बनाया।

अल्जीरिया के स्कैंडर जामिल अथमानी ने तोड़ा ये रिकॉर्ड

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अल्जीरिया के 31 वर्षीय स्कैंडर जामिल अथमानी ने पुरुषों की 400 मीटर टी13 विश्‍व रिकॉर्ड को 46.44 सेकेंड में तोड़ दिया, जबकि उनकी हमवतन, 41 वर्षीय सफिया जेलाल ने महिलाओं के शॉट पुट एफ57 के अपने ही विश्‍व रिकॉर्ड को 11.62 मीटर के थ्रो के साथ तोड़ दिया। वहीं, महिलाओं के शॉट पुट एफ64 फाइनल में फ्रांस की 26 वर्षीय एलेक्जेंड्रा नौशेत, हालांकि चौथे स्थान पर थीं, उन्होंने 10.64 मीटर के थ्रो के साथ अपनी ही श्रेणी एफ63 का विश्‍व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

चीनी एथलीटों ने छह स्वर्ण पदक जीते

चीनी एथलीटों ने यूनिवर्सियड मेमोरियल स्टेडियम में ट्रैक पर दो एशियाई रिकॉर्ड तोड़ते हुए छह स्वर्ण पदक जीते, चीन के पैरा धावकों ने ट्रिपल एक-दो जीत का जश्‍न मनाया। पुरुषों की 100 मीटर फाइनल में टी36 वर्ग के डेंग पेइचेंग ने 11.95 सेकंड का समय लेकर स्वर्ण पदक जीता, जबकि उनके साथी यांग यिफेई दूसरे स्थान पर रहे। पुरुषों की 100 मीटर फ़ाइनल की टी11 श्रेणी में डि डोंगडोंग ने 11.28 सेकंड के साथ जीत हासिल की, जबकि ये ताओ को रजत पदक मिला।
यह भी पढ़ें

पीवी सिंधु ने ओलंपिक में पदकों की हैट्रिक के लिए बनाया खास प्लान

चीनी महिलाओं का दबदबा

महिलाओं की 400 मीटर टी53 फाइनल में चीनी व्हीलचेयर रेसर झोउ होंगज़ुआन ने 54.57 सेकेंड के चैंपियनशिप-रिकॉर्ड समय के साथ स्वर्ण पदक जीता, उसके बाद उनकी टीम की साथी गाओ फैंग ने 55.78 सेकेंड के साथ समापन किया। चीनी एथलीटों ने महिलाओं की 400 मीटर टी54, महिलाओं की शॉटपुट एफ64 और महिलाओं की शॉटपुट एफ35 में भी स्वर्ण पदक जीते।

Hindi News/ Sports / Other Sports / World Para Athletics Championship: एक ही दिन टूटे पांच विश्‍व रिकॉर्ड, चीन ने जीते 6 पदक

ट्रेंडिंग वीडियो