scriptघटाई मात्रा: इस बार 1 अप्रेल से प्रति किसान इतने क्विंटल होगी सरसों और चना की खरीद | Rajasthan Mustard MSP: This time from April 1, 24 quintal of mustard and gram will be purchased per farmer | Patrika News
सवाई माधोपुर

घटाई मात्रा: इस बार 1 अप्रेल से प्रति किसान इतने क्विंटल होगी सरसों और चना की खरीद

Rajasthan Mustard MSP: एक अप्रेल से जिले के खरीद केन्द्रों पर सरसों व चना की खरीद शुरू की जाएगी। लेकिन इस बार सरकार ने प्रति किसान सरसों व चना की 25 क्विंटल की ही खरीद करने का निर्णय किया है, जबकि पिछले साल खरीद 40 क्विंटल रखी गई थी।

सवाई माधोपुरMar 24, 2024 / 05:58 pm

santosh

rajasthan_mustard_msp.jpg

Rajasthan Mustard MSP: एक अप्रेल से जिले के खरीद केन्द्रों पर सरसों व चना की खरीद शुरू की जाएगी। लेकिन इस बार सरकार ने प्रति किसान सरसों व चना की 25 क्विंटल की ही खरीद करने का निर्णय किया है, जबकि पिछले साल खरीद 40 क्विंटल रखी गई थी। इस बार नौ केंद्र बनाए गए है। बता दें कि राजस्थान राज्य सहकारी क्रय-विक्रय संघ लिमिटेड (राजफैड) की ओर से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रबी 2024-25 के लिए दलहन व तिलहन (चना व सरसों) की खरीद करने के लिए जिले में गत 22 मार्च से ऑनलाइन पंजीयन शुरू हो गया है।


ऑनलाइन पंजीयन को इन दस्तावेजों की जरूरत
सहकारी क्रय-विक्रय संघ लिमिटेड की ओर से चना व सरसों की खरीद के लिए नौ केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें सवाईमाधोपुर, पांचालोस, बौंली, भाड़ौती, चौथकाबरवाड़ा, भगवतगढ़, खण्डार, बामनवास व गंगापुरसिटी केन्द्र शामिल हैं। किसानों को ऑनलाइन पंजीयन के लिए जनाधार कार्ड, बैंक की पासबुक, आधार कार्ड, गिरदावरी दस्तावेज लाना जरूरी है।


किसान के नाम गिरदावरी होने पर ही होगा पंजीयन

जिस किसान के नाम गिरदावरी होगी, उसी किसान के नाम ऑनलाइन पंजीयन मान्य होगा। एक जन आधार कार्ड में एक किसान का पंजीयन मान्य होगा। मूल गिरदावरी में परिवर्तन या संशोधन सक्षम स्तर से अनुमोदन के बिना मान्य नहीं होगा। गिरदावरी पर पटवारी की मोहर एवं मोबाइल नंबर आवश्यक रूप से अंकित होना चाहिए। सिर्फ जमाबंदी के आधार पर पंजीयन स्वीकार्य नहीं होगा।

यह भी पढ़ें

पूर्व CM अशोक गहलोत बोले- आपका प्यार देखकर वैभव को आपके बीच उम्मीदवार बनाकर भेजा है



ऑनलाइन गिरदावरी भी की जाएगी स्वीकार

जिन जिलों व तहसील क्षेत्रों में ऑनलाइन गिरदावरी की सुविधा उपलब्ध है। वहां पर ऑनलाइन गिरदावरी स्वीकार की जाएगी। किसान ऑनलाइन गिरदावरी प्राप्त कर उस पर पी 35 का क्रमांक एवं दिनांक अंकित करवाकर पंजीयन के दौरान आवश्यक रूप से अपलोड करवाना अनिवार्य होगा। ई-मित्र की ओर से पंजीकरण के समय गलत गिरदावरी अपलोड करने की स्थिति में संबंधित केन्द्र के मुख्य व्यवस्थापक व केन्द्र प्रभारी खरीद के समय किसान की मूल गिरदावरी प्राप्त कर स्कैन कर पोर्टल पर अपलोड कर सकेंगे।


इस बार चना व सरसों का अच्छा उत्पादन

जिले में इस बार सरसों व चने की अच्छी बुवाई है। साथ ही इस बार सरसों व चने का उत्पादन भी प्रति हैक्टेयर अच्छा होने के संकेत हैं। इस बार जिले में 1 लाख 90 हजार हैक्टेयर में सरसों एवं 20 हजार हैक्टेयर में चना की बुवाई हुई थी।

यह भी पढ़ें

राजस्थान पुलिस ने रोडवेज बस रुकवाकर की चेकिंग तो निकला ऐसा सामान, यात्री भी हैरान रह गए


कृषि उपज मण्डी में बंपर हो रही सरसों की आवक

जिला मुख्यालय पर आलनपुर रोड स्थित कृषि उपज मण्डी में इन दिनों सरसों की बंपर आवक हो रही है। वर्तमान में सरसों का भाव 4505 से 4970 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रहा है, जबकि सरसों का न्यूनतम समर्थन मूल्य 5650 रुपए निर्धारित है। वहीं मण्डी में चना का भाव 4955-5220 रुपए प्रति क्विंटल है, जबकि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चना का भाव 5440 रुपए प्रति क्विंटल है।


जिले में नौ केन्द्रों पर एक अप्रेल से चना व सरसों की खरीद शुरू होगी। गत 22 मार्च से पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। किसान जनाधार, बैंक की पासबुक, आधार कार्ड, गिरदावरी दस्तावेज लाकर ई-मित्र पर ऑनलाइन पंजीयन करवा सकते हैं।
— नरेश साहू, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, क्रय-विक्रय सहकारी समिति, बौंली

Home / Sawai Madhopur / घटाई मात्रा: इस बार 1 अप्रेल से प्रति किसान इतने क्विंटल होगी सरसों और चना की खरीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो